Railway Station Shop: रेलवे स्टेशन पर दुकान खोल कर कमाई का शानदार मौका, ऐसे कर सकते हैं अप्लाई

Advertisement

Railway Statioin Shop: भारतीय रेलवे दुनिया के सबसे बड़े रेल नेटवर्क में से एक मानी जाती है और इसीलिए यह आम से खास आदमी के लिए यात्रा का प्रमुख जरिया है जब भी आप रेलवे स्टेशन पर जाते हैं तो आपको वहां तरह-तरह की स्टाल देखने को मिलते हैं जहां खाने-पीने से लेकर यात्रियों की जरूरत की तमाम वस्तुएं मिलती है यदि आप भी रेलवे स्टेशन पर अपनी दुकान खोल कर पैसा कमाना चाहते हैं तो भारतीय रेलवे आपको स्टेशन पर दुकान खोलने का एक शानदार मौका दे रहा है

 रेलवे स्टेशन पर खोल सकते हैं इस तरह की दुकान

यदि आप रेलवे स्टेशन पर दुकान खोलने का सोच रहे हैं तो इसके लिए आपको आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा, आवेदन करते समय आपसे यह जानकारी ली जाएगी कि आप किस तरह की दुकान खोलना चाहते हैं  उदाहरण के लिए आप रेलवे स्टेशन पर बुक स्टॉल, फूड स्टॉल, न्यूज़पेपर स्टॉल, खिलौने आदि दुकान खोल कर स्वयं का व्यापार शुरू कर सकते हैं।

आपको बता दें कि रेलवे स्टेशन पर दुकान खोलने के लिए आपको 30 हजार से लेकर ₹3 लाख तक का शुल्क देना पड़ सकता है यह शुल्क आपकी द्वारा ली गई दुकान के साइज तथा लोकेशन पर निर्भर करेगा.

Advertisement

आईआरसीटीसी दे रहा है लोकल प्रोडक्ट को बढ़ावा

 रेलवे द्वारा आजकल लोकल प्रोडक्ट को ज्यादा प्रमोट किया जा रहा है और इसीलिए जब आप रेलवे स्टेशन पर वहां के लोकल पॉपुलर प्रोडक्ट की दुकान खोलना चाहते हैं तो आपको आसानी से परमिशन मिल जाती है. 

दुकान खोलने के लिए पड़ेगी इन डॉक्यूमेंट की जरूरत है

रेलवे द्वारा रेलवे स्टेशन पर दुकान खोलने के लिए टेंडर प्रक्रिया अपनाई जाती है इसके लिए आपको आईआरसीटीसी की वेबसाइट tenderwizard.in पर जाकर उस स्टेशन पर टेंडर प्रक्रिया की जानकारी लेनी होगी जहां आप दुकान खोलना चाहते हैं, इसके अलावा आप रेलवे के जोनल ऑफिस या डीआरएम ऑफिस में जाकर आवेदन जमा कर सकते हैं. आपको बता दें कि स्टेशन पर दुकान खोल कर खुद का व्यापार शुरू करने के लिए आपको कुछ जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता होगी इसमें आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट आदि की जरूरत पड़ेगी.

Check Tender Details for Shop at Railway Station Click Here

Read More: RRB Group D Exam 2022: रेलवे ग्रुप डी भर्ती बोर्ड परीक्षा के लिए विज्ञान से जुड़े इन सवालों से चेक करें अपनी तैयारी

Advertisement

Leave a Comment