PM e-Mudra Loan Online Apply 2022: मात्र 5 मीनट मे मिलेगा 5 लाख तक का पीएम मुद्रा लोन, ऐसे करे आवेदन

Advertisement

PM e-Mudra Loan Online Apply 2022: बिजनेस करने के लिए हमेशा पैसों की जरूरत रहती है और व्यक्ति के पास जब पैसे नहीं रहते हैं तो वह बिजनेस लोन की उपेक्षा करता है। लेकिन आज के समय में बिजनेस लोन इतनी आसानी से नहीं मिलता है उसके लिए बैंक के चक्कर लगाने पड़ते हैं जिसके पश्चात लोन मिले या ना मिले इसकी कोई गारंटी नहीं रहती है। लेकिन प्रधानमंत्री मुद्रा लोन के तहत बिजनेस के लिए पैसे दिए जा रहे है, और खास बात तो यह है कि इस योजना से आप अपने मोबाईल से ही अनलाइन मुद्रा लोन के लिए मात्र 5 मिनट मे ही आवेदन कर सकते है।

यह एक सरकारी योजना है जिसके माध्यम से बिजनेस करने के लिए व्यक्ति को सरकार द्वारा लोन प्रदान किया जाता है जिसकी ब्याज दरें भी बहुत कम रहती है, तो अगर आप प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के तहत लोन लेना चाहते हैं तो इस लेख में अपने मोबाइल से ही ऑनलाइन आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया बताई गई है, जिससे आप आसानी से अ आवेदन दे सकते हैं।

मोबाइल से ही कर सकते है अप्लाई-

इस योजना के जरिए आप अपने मोबाइल से ही 5 लाख रुपए तक का लोन लए सकते हो। इस लोन को प्राप्त करने के लिए आवेदक की उम्र 18 साल से अधिक होनी चाहिए तथा उसका भारत का नागरिक होना अनिवार्य है, इसके अलावा आवेदन के लिए उम्मीदवार के पास आधार कार्ड, पैन कार्ड आदि अन्य दस्तावेज कि उपस्थिति भी होनी अनिवार्य है। आवेदन की प्रक्रिया पूरी जानने के लिए आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

Advertisement

ऐसे करे लोन के लिए आवेदन

प्रधानमंत्री ई मुद्रा लोन स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के माध्यम से किया जाता है. आवेदन करने के लिए नीचे दी गई स्टेप्स को फ़ॉलो करें-

Step-1 सबसे पहले अधिकार वेबसाइट https://emudra.sbi.co.in/ पर जाएं. जिसके बाद होम पेज पर Proceed For e-mudra पर क्लिक करे।

Step-2 इसके पश्चात आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा जिस पर अपनी श्रेणी का चयन करें, तथा कुछ जानकारियां दर्ज करने के बाद ओटीपी फिल अप करें और प्रोसीड पर क्लिक करें।

Step-3 इसके पश्चात आपके सामने उद्यमी रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलेगा। उस फॉर्म को आप ध्यानपूर्वक सही से भरे और सबमिट पर क्लिक करे।

Step-4 जिसके पश्चात आपको एक मैसेज प्राप्त होगा, जिसमे एक लिंक दी हुई होगी।उस लिंक पर क्लिक करके प्रोसीड के ऑप्शन पर क्लिक करें, आपकी स्क्रीन पर नया पेज ओपन होगा।

Step-5 उस पेज पर आपको Online Application Centre- Apply Now का ऑप्शन दिखेगा, जिस पर क्लिक करे। जिसके बाद एक नया पेज खुलेगा। जिस पर आपको अपने लोन का चयन करना है और Apply Now ऑप्शन पर क्लिक करे।

Step-6 एक आवेदन फॉर्म आएगा जिसे आपं ध्यानपूर्वक अच्छे से भरे और सबमिट बटन पर क्लिक करे। उसके बाद आपके मोबाइल पर एक मैसेज देखने को मिलेगा।

Step-7 अंत मे अब आपको होम पेज पर सबमिटेड ऐप्लकैशन के विकल्प पर क्लिक करना है फिर आपको आवेदन की रसीद प्राप्त हो जाएगी।

Read More:

EPFO Pension News: सरकार ने पेंशन बढ़ाने के विचार को किया खारिज, नौकरीपेशा को लगा तगड़ा झटका

Advertisement

Leave a Comment