Current AffairsNews

केंद्र सरकार की बड़ी कार्यवाही- देश विरोधी अजेंडा चला रहे 20 Youtube चैनल व 2 website को किया गया बैन, IT Rule 2021 का हुआ इतेमाल

Advertisement

Anti India Youtube Channel Banned in India under NEW IT Rule: भारत सरकार ने यूट्यूब चैनल के माध्यम से देश विरोधी फेक न्यूज़ तथा पाकिस्तानी प्रोपेगेंडा को आगे बढ़ाने वाले 20 यूट्यूब चैनलों तथा दो website को आईटी रूल्स 2021 के अंतर्गत भारत में बैन कर दिया है भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने एक आदेश पारित कर यूट्यूब को इन चैनलों को बहन करने का आदेश दिया था. 

 केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री श्री अनुराग ठाकुर ने इस संबंध में बताया कि देश के खिलाफ पाकिस्तान की तरफ से चलाने वाले एजेंटों को रोकने के लिए सरकार ने यह कड़ा कदम उठाया है. 

बता दें कि इन चैनलों के 35 लाख से अधिक सब्सक्राइबर थे जिन पर 55 करोड़ से ज्यादा व्यूज आ चुके थे. इन यूट्यूब चैनल पर भारतीय सेना, कश्मीर धारा 370, राम मंदिर, जनरल बिपिन रावत, किसान आंदोलन आदि जैसे विषयों पर भड़काऊ तथा फेक न्यूज़ वाले कंटेंट पोस्ट किए जा रहे थे. इनमें से कुछ यूट्यूब चैनल के संबंध खाली स्थान से जुड़े थे. 

Advertisement

नए आईटी कानून के तहत की गई कार्यवाही

भारत सरकार द्वारा 26 मई 2021 से पूरे देश में नए आईटी नियम को लागू कर दिया गया है, इसी क़ानून के तहत सरकार द्वारा पाकिस्तानी प्रोपेगेंडा फैलाने वाले यूट्यूब चैनल तथा वेबसाइटों पर कार्यवाही की गई है. आज के आधुनिक युग में फोर्थ जनरेशन वॉर अफेयर चल रहा है जिसमें किसी देश के ऊपर डिजिटल माध्यमों से प्रहार किया जाता है पाकिस्तान द्वारा लंबे समय से डिजिटल माध्यमों के द्वारा भारत विरोधी कंटेंट तथा फेक न्यूज़ फैलाई जा रही थी. जिस पर भारत सरकार द्वारा यह बड़ी कार्यवाही की गई है. बताया जा रहा है कि भविष्य में इस तरह के और भी यूट्यूब चैनल तथा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म, website  जो भारत विरोधी गतिविधियों में शामिल हैं उन्हें बैन किया जाएगा.

ये भी पढ़ें…

UPTET 2021: परीक्षा को लेकर नया अप्डेट, 23 जनवरी को हो सकती है परीक्षा, इस दिन जारी होंगे Admit Card

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button