Connect with us

News

Basic Shiksha Parishad Official Website- उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद् @upbasiceduparishad.gov.in

Published

on

Basic Shiksha Parishad Official Website
Advertisement

Basic Shiksha Parishad @upbasiceduparishad.gov.in

उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद्: Daily News Update / Important Link / Registration form 

All the important links are given in this page- Check out Table below!!

उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद् द्वारा संचालित विद्यालयों के अध्यापकों के शैक्षिक सत्र 2019- 20 हेतु अंतर्जनपदीय स्थानांतरण प्रणाली हेतु links 

 Basic Shiksha Parishad  Direct Links
परिषदीय प्राथमिक विद्यालयों में अंतर्जनपदीय स्थानांतरण हेतु रिक्तियों का विवरण  Click Here
संशोधित समय सारणी:  18 / 12 / 2020 Click Here
Online Registration Form Click Here
ऑनलाइन पंजीकरण के बाद/अपूर्ण आवेदन पत्र भरने के लिए LINK  Click Here
आवेदन की स्थिति जाने Click here 
Department Login / link Not for candidates Click Here
Go to Main Page of Basic Shiksha Parishad site Click Here




उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद् द्वारा संचालित विद्यालयों के अध्यापकों के शैक्षिक सत्र 2019- 20 हेतु पारस्परिक (Mutual) स्थानांतरण प्रणाली-

 Basic Shiksha Parishad  Direct Links
Go To Home Page- Basic Shiksha Parishad  Click Here
रजिस्ट्रेशन पत्र की स्थिति जाने Click Here 
ऑनलाइन पंजीकरण के बाद/अपूर्ण आवेदन पत्र भरने के लिए  Click Here 
आवेदन पत्र का प्रिंट लेने के लिए लिंक Click Here 
Department Login / link Not for candidates Click Here 

Helpline e-mail: mutualinterdistrict1920@gmail.com

BREAKING NEWS UPDATE!!!

[31 December 2020 ]

Advertisement

यूपी: आज खत्म हो सकता अंतर्जनपदीय तबादला सूची का इंतजार, देर रात जारी होने की बढ़ी संभावना-

उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद के 54 हजार शिक्षकों का इंतजार गुरुवार रात तक खत्म हो सकता है। शिक्षकों के अंतर जिला तबादले की समय सारिणी 30 दिसंबर को जारी होनी थी, लेकिन नहीं हो सकी। अब उम्मीद है कि शिक्षकों की तबादला सूची आज रात तक आ जाए। बताया जा रहा है कि परिषद मुख्यालय के जो अधिकारी बुधवार रात प्रयागराज लौट गए थे, उन्हें तत्काल लखनऊ बुलाया गया है। एनआइसी पर तबादला लिस्ट फाइनल की जा रही है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 54 हजार शिक्षकों के तबादले की अनुमति सितंबर में ही दे चुके हैं।



शिक्षकों के अंतर जिला तबादले को लेकर जिलों में सत्यापन और काउंसिलिंग के बाद डाटा लॉक लगभग पूरा हो चुका है। इसके पहले 22 अक्टूबर को तबादला की सूची आनी थी, लेकिन तब परिषद सचिव ने कोर्ट के आदेश का हवाला देकर सूची जारी करने से मना कर दिया था। इस बार देर रात तक परिषद की ओर से किसी तरह की सूचना जारी नहीं हुई है। अब सूची निर्गत होने की अटकलें तेज हैं।

बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्कूलों में नियुक्त शिक्षकों की अंतर जिला तबादला प्रक्रिया दो दिसंबर 2019 को शुरू हुई थी। बेसिक शिक्षा विभाग की अपर मुख्य सचिव रेणुका कुमार ने 20 दिसंबर 2019 से 20 जनवरी 2020 तक आनलाइन आवेदन मांगे थे और 15 मार्च को अंतिम सूची का प्रकाशन की समय सीमा तय थी। इस दौरान करीब 1.04 लाख शिक्षकों ने पंजीकरण कराया और 70,838 ने आवेदन किया। बीएसए तय समय में आवेदनों का सत्यापन नहीं कर सके और समय मांगा, समय सीमा बढ़ी, फिर कोरोना संक्रमण काल में सब कुछ ठप हो गया।



बेसिक शिक्षा विभाग ने मुख्यमंत्री से सितंबर माह में 54 हजार शिक्षकों के तबादलों की अनुमति ली। उसी बीच दिव्या गोस्वामी की कोर्ट में याचिका हुई, तीन नवंबर को हाई कोर्ट ने फैसला सुनाया, जिसमें कहा गया कि मध्य सत्र में तबादले नहीं होंगे। हालांकि एक माह में ही कोर्ट ने सरकार को तबादला करने की अनुमति दे दी। कोर्ट के आदेश पर उन महिला शिक्षिकाओं से आवेदन मांगे गए, जो विवाह के बाद दोबारा अंतर जिला तबादला चाहती हैं। यह प्रक्रिया पूरी हो चुकी है।

जिलों में पुरुष शिक्षकों की पांच साल व महिला शिक्षिकाओं की दो साल की सेवा अवधि के आधार पर बड़ी संख्या में आवेदन निरस्त किए गए हैं। सभी की निगाहें 31 दिसंबर की सूची पर टिकी हैं। इसी में निरस्त आवेदनों की संख्या स्पष्ट होगी साथ ही तबादला पाने वालों को नए साल में ही तैनाती मिल सकेगी।

 

Primary ka master: परिषदीय विद्यालयों में अंतरजनपदीय स्थानांतरण पुरुषों में पांच, महिला में दो वर्ष की सेवा पूरी होने पर होगा स्थानांतरण…

Get More Update Join us on Telegram >>




Advertisement

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

News

Google Top Searches 2022 By Indians: इस साल गूगल पर भारतीय लोगो ने क्या सबसे ज़्यादा सर्च किया? देखें रिपोर्ट

Published

on

By

Advertisement

Google Top Searches in 2022 By Indians: जब भी हमें किसी चीज के बारे में जानकारी नहीं होती है तो हम उसे जानने के लिए गूगल पर सर्च करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि गूगल पर हर साल सबसे ज्यादा क्या सर्च किया जाता है। जिसकी लिस्ट गूगल हर साल जारी करता है आपको बता दें कि इस साल गूगल ने सबसे ज्यादा सर्च किए जाने वाले की वर्ड की लिस्ट जारी कर दी है। इस लेख में हम आपको बताएंगे कि दुनिया भर में लोगों द्वारा गूगल पर सबसे ज्यादा आखिर क्या सर्च किया गया है। 

भारत मे सबसे ज्यादा क्या सर्च किया गया ?

अगर हम भारत की बात करें तो भारत में सबसे ज्यादा “इंडियन प्रीमियर लीग” (IPL) को लोगों द्वारा दर्ज किया गया है। जिसके बाद नंबर दो पर “कोविन वैक्सीन” को सर्च किया है। वही तीसरे नंबर पर हाल ही में हुए “फीफा वर्ल्ड कप” को भी काफी ज्यादा सर्च किया है। जिसके बाद चौथे नंबर पर “एशिया कप” सर्च किया गया जो कि हाल ही में आयोजित हुआ था जिसमें श्रीलंका ने पाकिस्तान को हराया था। वही पांचवे नंबर पर T20 वर्ल्ड कप जो कि हाल ही में ऑस्ट्रेलिया में आयोजित किया गया था जिसमें  फाइनल खिताब इंग्लैंड ने जीता है। 

इसके अलावा “What is” सर्च की बात करें तो इसमें पहले नंबर पर ‘What is Agneepath Scheme’ को सर्च किया गया था जो कि इसी साल भारत सरकार ने इंडियन आर्मी के संबंध में लागू किया है। वही इसमें दूसरे नंबर पर रसिया और यूक्रेन के युद्ध के कारण “What is nato” को सर्च किया गया था। इसके अंतर्गत यह न्यूज़ ट्रेंडिंग पर थी कि क्या यूक्रेन नाटो को जॉइन करेगा। फिर नंबर तीन पर “What is NFT” को सर्च किया गया था, एनएफटी का फुल फॉर्म नॉन-फंजिबल टोकन है, इसे लोगों द्वारा भविष्य में इसकी वैल्यूएशन बनने की उम्मीद से परचेस किया जाता है। फिर इसके बाद लोगों ने “पीएफआई पॉपुलर फ्रंट इंडिया” सर्च किया, जिसे 2022 में बैन कर दिया गया था। इसके बाद पांचवें नंबर “what is the square root of 4” को सर्च किया गया। 

Advertisement

इसके अलावा, हाउ टू, मूवीस, नियर मी, स्पोर्ट्स इवेंट्स, पीयूपल, न्यूज़ इवेंट, रेसिपीज आदि कैटेगरी सर्च की जाने की पूरी लिस्ट नीचे दी गई है।

Search Category- How To 

  • How to download vaccination certificate
  • How to download PTRC challan
  • How to drink Pornstar martini
  • ई श्रमिक कार्ड कैसे बनाएं (How to make an e-SHRAM card
  • How to link voter ID with Aadhaar

Search Category- Movie

  • Brahmastra part 1
  • KGF chapter 2
  • the Kashmir files
  • RRR
  • Kantara

 Search Category- Near me

  • covid vaccine near me
  • swimming pool near me
  • water park near me
  • movies near me
  • take out restaurant open now near me

 Search Category- Sports Events

  • Indian Premier League
  • FIFA World Cup
  • Asia Cup
  • ICC T20 World Cup
  • Commonwealth games

 Search Category- News Event

  • Lata Mangeshkar passing
  • Sidhu Moose wala passing
  • Russia Ukraine war
  • up election result
  • covid-19 cases in India

 Search Category- people

  • Nupur Sharma
  • Draupadi murmu
  • Rishi sunak
  • Lalit Modi
  • Sushmita Sen

 Search Category- Recipe

  • paneer pasanda
  • Modak
  • sex on the beach
  • Chicken  hello hanShubh
  • Malai kofta

ये भी पढ़ें-

CTET 2022: कुछ ही दिनों बाद आयोजित होने वाली सीटेट परीक्षा में पूछे जाने वाले ‘बाल विकास’ के महत्वपूर्ण प्रश्न

RRB Group D Result 2022: रेलवे ग्रुप ड़ी रिज़ल्ट बन कर तैयार, रेल मंत्रालय की मंज़ूरी का है इंतज़ार

Advertisement

Continue Reading

News

PM e-Mudra Loan Online Apply 2022: मात्र 5 मीनट मे मिलेगा 5 लाख तक का पीएम मुद्रा लोन, ऐसे करे आवेदन

Published

on

Advertisement

PM e-Mudra Loan Online Apply 2022: बिजनेस करने के लिए हमेशा पैसों की जरूरत रहती है और व्यक्ति के पास जब पैसे नहीं रहते हैं तो वह बिजनेस लोन की उपेक्षा करता है। लेकिन आज के समय में बिजनेस लोन इतनी आसानी से नहीं मिलता है उसके लिए बैंक के चक्कर लगाने पड़ते हैं जिसके पश्चात लोन मिले या ना मिले इसकी कोई गारंटी नहीं रहती है। लेकिन प्रधानमंत्री मुद्रा लोन के तहत बिजनेस के लिए पैसे दिए जा रहे है, और खास बात तो यह है कि इस योजना से आप अपने मोबाईल से ही अनलाइन मुद्रा लोन के लिए मात्र 5 मिनट मे ही आवेदन कर सकते है।

यह एक सरकारी योजना है जिसके माध्यम से बिजनेस करने के लिए व्यक्ति को सरकार द्वारा लोन प्रदान किया जाता है जिसकी ब्याज दरें भी बहुत कम रहती है, तो अगर आप प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के तहत लोन लेना चाहते हैं तो इस लेख में अपने मोबाइल से ही ऑनलाइन आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया बताई गई है, जिससे आप आसानी से अ आवेदन दे सकते हैं।

मोबाइल से ही कर सकते है अप्लाई-

इस योजना के जरिए आप अपने मोबाइल से ही 5 लाख रुपए तक का लोन लए सकते हो। इस लोन को प्राप्त करने के लिए आवेदक की उम्र 18 साल से अधिक होनी चाहिए तथा उसका भारत का नागरिक होना अनिवार्य है, इसके अलावा आवेदन के लिए उम्मीदवार के पास आधार कार्ड, पैन कार्ड आदि अन्य दस्तावेज कि उपस्थिति भी होनी अनिवार्य है। आवेदन की प्रक्रिया पूरी जानने के लिए आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

Advertisement

ऐसे करे लोन के लिए आवेदन

प्रधानमंत्री ई मुद्रा लोन स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के माध्यम से किया जाता है. आवेदन करने के लिए नीचे दी गई स्टेप्स को फ़ॉलो करें-

Step-1 सबसे पहले अधिकार वेबसाइट https://emudra.sbi.co.in/ पर जाएं. जिसके बाद होम पेज पर Proceed For e-mudra पर क्लिक करे।

Step-2 इसके पश्चात आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा जिस पर अपनी श्रेणी का चयन करें, तथा कुछ जानकारियां दर्ज करने के बाद ओटीपी फिल अप करें और प्रोसीड पर क्लिक करें।

Step-3 इसके पश्चात आपके सामने उद्यमी रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलेगा। उस फॉर्म को आप ध्यानपूर्वक सही से भरे और सबमिट पर क्लिक करे।

Step-4 जिसके पश्चात आपको एक मैसेज प्राप्त होगा, जिसमे एक लिंक दी हुई होगी।उस लिंक पर क्लिक करके प्रोसीड के ऑप्शन पर क्लिक करें, आपकी स्क्रीन पर नया पेज ओपन होगा।

Step-5 उस पेज पर आपको Online Application Centre- Apply Now का ऑप्शन दिखेगा, जिस पर क्लिक करे। जिसके बाद एक नया पेज खुलेगा। जिस पर आपको अपने लोन का चयन करना है और Apply Now ऑप्शन पर क्लिक करे।

Step-6 एक आवेदन फॉर्म आएगा जिसे आपं ध्यानपूर्वक अच्छे से भरे और सबमिट बटन पर क्लिक करे। उसके बाद आपके मोबाइल पर एक मैसेज देखने को मिलेगा।

Step-7 अंत मे अब आपको होम पेज पर सबमिटेड ऐप्लकैशन के विकल्प पर क्लिक करना है फिर आपको आवेदन की रसीद प्राप्त हो जाएगी।

Read More:

EPFO Pension News: सरकार ने पेंशन बढ़ाने के विचार को किया खारिज, नौकरीपेशा को लगा तगड़ा झटका

Advertisement

Continue Reading

News

EPFO Pension News: सरकार ने पेंशन बढ़ाने के विचार को किया खारिज, नौकरीपेशा को लगा तगड़ा झटका

Published

on

pm-modi-234524352345
Advertisement

EPFO Pension News: अगर आप सरकारी कर्मचारी है, तथा आपका एक पीएफ अकाउंट है तो यह खबर आपके लिए है। दरअसल पीएफ खाताधारकों द्वारा लंबे समय से पेंशन बढ़ाए जाने की मांग की जा रही थी, जिसे सरकार के वित्त मंत्रालय ने श्रम मंत्रालय द्वारा दिए गए प्रस्ताव को खारिज कर दिया गया है।

इतने रुपए बढ़ाने के लिए मांग की गई

पीएफ खाता धारको की मौजूदा वर्तमान पेंशन में 1 हजार रुपए की बढ़ोतरी करने की मांग श्रम मंत्रालय द्वारा वित्त मंत्रालय से की गई थी। इस बारे मे वित्त मंत्रालय से संसदीय समिति स्पष्टीकरण मांगेगी। हालांकि श्रम मंत्रालय द्वारा कितनी पेंशन का प्रस्ताव दिया गया है इसकी जानकारी अभी नहीं मिल सकी है।

संसदीय स्थाई समिति को ईपीएफ पेंशन योजना के संचालन और इसके कोष के प्रबंधन के बारे में श्रम मंत्रालय और ईपीएफओ की सीट अधिकारियों ने बीजद सांसद भर्तहरि मेहताब की अध्यक्षता में जानकारी प्रदान की है। वित्त मंत्रालय द्वारा पेंशन के प्रस्ताव को ठुकराने की बात श्रम मंत्रालय ने संसदीय स्थायी समिति को कही।

Advertisement

वित्त मंत्रालय द्वारा इस कदम के संबंध मे समिति ने स्पष्टीकरण मांगने के लिए मंत्रालय के अधिकारियों को बुलाने का फैसला लिया है। समिति ने अपनी रिपोर्ट मे सदस्य/विधवा/ विधुर आदि पेंशन अंशधारीयो की न्यूनतम 2 हजार रुपए पेंशन बढ़ाने की सिफारिश की थी।

Read More:

CTET 2022: विभिन्न विद्वानों के द्वारा दी गई ‘व्यक्तित्व’ की परिभाषाएं जो परीक्षा में हमेशा पूछी जाती है  

Advertisement

Continue Reading

Trending