MP शिक्षक भर्ती 2023: शिवराज सरकार की सौगात, नए साल में 29 हजार शिक्षक पदों पर भर्ती, MPTET के जरिए मिलेगी नौकरी

Advertisement

MP Shikshak bharti 2023: मध्यप्रदेश की शिवराज सरकार प्रदेश के लाखों बेरोजगार युवाओं के लिए नए साल में बड़ी सौगात लेकर आ रही है, दरअसल मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा शिक्षकों के 29 हजार से अधिक पदों पर भर्ती करने की तैयारी की जा रही है जिसमें 15,000 पद स्कूल शिक्षा विभाग तथा 14,000 से अधिक जनजातीय कार्य विभाग के स्कूलों में शिक्षकों के पद पर नियुक्ति होनी है।

आपको बता दें कि मध्यप्रदेश में शिक्षकों की भर्ती एमपी टेट यानी मध्य प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा के जरिए की जाती है आखरी बार एमपी टेट परीक्षा के लिए आवेदन सितंबर 2018 में आमंत्रित किए गए थे, लंबे इंतजार के बाद मार्च 2022 में परीक्षा आयोजित की गई थी। जिसकी काउंसलिंग तथा शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया अभी जारी है।

नए साल में होगी 29 हजार टीचर की भर्ती

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग में शिक्षकों के तकरीबन 70 हजार से अधिक  पद रिक्त हैं। इसके अलावा हर साल शिक्षकों की हो रहे रिटायरमेंट तथा विगत वर्षों में शिक्षकों की नियुक्ति ना होने के चलते हर साल डेढ़ से दो हजार शिक्षक के पद खाली हो रहे हैं। ऐसे में प्रदेश सरकार द्वारा शिक्षकों के पदों की कमी को पूरा करने के लिए हर वर्ष तकरीबन 29 हज़ार पदों पर भर्ती की जाएगी। आपको बता दें कि शिक्षकों के इन पदों पर भर्ती के लिए अभ्यर्थी को एमपी टीईटी परीक्षा पास करनी होगी। 

Advertisement

बढ़ेगी, शिक्षक पात्रता परीक्षा (MPTET) की वैलिडिटी

प्रदेश के स्कूल शिक्षा मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) इंदर सिंह परमार ने मीडिया को दिए इंटरव्यू में बताया कि प्रदेश के स्कूलों में शिक्षकों की पूर्ति के लिए हर वर्ष पात्रता परीक्षा यानी एमपी टीईटी आयोजित की जाएगी इसके साथ ही शिक्षकों को नियमानुसार रिक्त पदों के विरुद्ध पांच फ़ीसदी पदों पर नियुक्ति दी जाएगी इसके अलावा एमपी टीईटी परीक्षा की वैधता को जल्द ही बढ़ाया जाएगा जिससे अभ्यर्थियों को बार-बार पात्रता परीक्षा नहीं देनी होगी।

मध्य प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन अगले साल यानी 2023 में किया जाएगा। फिलहाल एमपी टीईटी परीक्षा के आवेदन की तिथियों की घोषणा नहीं की गई है परंतु रिपोर्ट के मुताबिक  जनवरी माह में सीटेट परीक्षा से जुड़ी नई अपडेट जारी की जा सकती है।

ये भी पढ़ें-

RRB Group D Exam: रिज़ल्ट से पहले रेलवे भर्ती बोर्ड ने किया पीईटी में ये बड़ा बदलाव, पढ़ें पूरी खबर!

CTET 2022-23: ‘पर्यावरण पेडागोजी’ के इस Model MCQ टेस्ट के माध्यम से जाने अपनी तैयारी का स्तर!

Advertisement

Leave a Comment