Daily Current Affairs Questions: 30 January 2020 In Hindi

दोस्तों आज के करंट अफेयर्स (Daily Current Affairs Questions: 30 January 2020 In Hindi) मे हम जानेगे में ऑपरेशन वेनिला, डोनाल्ड ट्रम्प की नई मध्य-पूर्व योजना और कतर के नए प्रधान मंत्री जैसे विषय  पर आधारित कुछ बहुत ही महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर  जो कि आगामी प्रतियोगी परीक्षाओ Bank exam,SSC, Railway एवं सभी state govt jobs के लिए Important है.

Daily Current Affairs Questions: 30 January 2020 In Hindi|| For Bank exam,SSC, Railway, All Competition exam

प्रश्न. सर्वोच्च न्यायालय ने राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण को भारत में उपयुक्त निवास स्थान के लिए किस देश के चीता को स्थानांतरित करने की अनुमति दी है?
उत्तर- नामीबिया
सर्वोच्च न्यायालय ने 28 जनवरी, 2020 को भारत में उपयुक्त निवास स्थान पर नामीबिया से अफ्रीकी चीता को पेश करने की अनुमति दी है। शीर्ष अदालत ने मध्य प्रदेश में कूनो राष्ट्रीय उद्यान या राष्ट्र के किसी अन्य भाग में चीता के स्थानांतरण की अनुमति दी है, जिसका विस्तृत विवरण निम्नलिखित है। इसके स्थानांतरण के सभी पहलुओं पर अध्ययन।

प्रश्न.भारतीय नौसेना ने किस देश को आपदा राहत प्रदान करने के लिए ‘ऑपरेशन वेनिला’ शुरू किया है?
उत्तर-  मेडागास्कर
भारतीय नौसेना ने मेडागास्कर में आपदा राहत प्रदान करने के लिए ऑपरेशन ‘वेनिला’ शुरू किया है। इस अभियान का उद्देश्य साइक्लोन डायने के कारण हुई मेडागास्कर की तबाही से प्रभावित आबादी को सहायता प्रदान करना है।

प्रश्न.अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की नई मध्य-पूर्व योजना के तहत, कौन सा शहर इजरायल की अविभाजित राजधानी के रूप में रहेगा?
उत्तर-  यरूशलेम
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के मध्य-पूर्व शांति योजना के अनुसार, यरूशलेम इजरायल की अविभाजित राजधानी रहेगी। अमेरिकी राष्ट्रपति ने लंबे समय से चले आ रहे इजरायली-फिलिस्तीनी संघर्ष को सुलझाने के लिए दो अलग-अलग राजधानियों के साथ दो राज्यों के समाधान का प्रस्ताव दिया है।

प्रश्न. शेख खालिद को किस राष्ट्र का नया प्रधान मंत्री नियुक्त किया गया है?
उत्तर-  कतर
शेख खालिद बिन खलीफा बिन अब्दुलअजीज अल थानी को शेख अब्दुल्ला बिन नासिर बिन खलीफा अल थानी के उत्तराधिकारी के रूप में कतर का नया प्रधान मंत्री नियुक्त किया गया है। उन्हें 28 जनवरी, 2020 को कतर के अमीर शेख तमीम बिन हमद अल-थानी द्वारा नियुक्त किया गया था।

प्रश्न. किस राष्ट्र ने रोहिंग्या शरणार्थी बच्चों को औपचारिक शिक्षा प्रदान करने का निर्णय लिया है?
उत्तर- बांग्लादेश
बांग्लादेश ने शरणार्थी शिविरों में रह रहे रोहिंग्या बच्चों को औपचारिक शिक्षा देने का फैसला किया है। बांग्लादेश में रह रहे रोहिंग्या शरणार्थी बच्चों को पहले औपचारिक शिक्षा प्राप्त करने से रोक दिया गया था। उन्हें संयुक्त राष्ट्र के बच्चों की एजेंसी (यूनिसेफ) द्वारा स्थापित अस्थायी शिक्षण केंद्रों में प्राथमिक शिक्षा दी जा रही थी।

प्रश्न. किस देश ने दलाई लामा के उत्तराधिकारी के चयन की प्रक्रिया में बाधा डालने वाले चीनी अधिकारियों के खिलाफ प्रतिबंधों को अधिकृत करने वाला एक विधेयक पारित किया है?
उत्तर-  यू.एस.
अमेरिकी प्रतिनिधि सभा ने एक विधेयक पारित किया है जो चीनी अधिकारियों के खिलाफ वित्तीय और यात्रा प्रतिबंधों को अधिकृत करता है जो दलाई लामा के उत्तराधिकारी के चयन की प्रक्रिया में हस्तक्षेप करते हैं।

प्रश्न. हाल ही में किस भारतीय खिलाड़ी ने भारतीय जनता पार्टी ज्वाइन की है?
उत्तर-  साइना नेहवाल
भारतीय शटलर साइना नेहवाल 29 जनवरी, 2020 को भारतीय जनता पार्टी में शामिल हुईं। साइना नेहवाल ने 2012 लंदन ओलंपिक में कांस्य पदक सहित 24 अंतर्राष्ट्रीय खिताब जीते हैं। वह 2015 में विश्व की नंबर एक रैंक थी।

प्रश्न. कोरोनावायरस के प्रकोप के बाद किस एयरलाइन ने अपनी सभी उड़ानों को चीन के लिए निलंबित कर दिया है?
उत्तर-  ब्रिटिश एयरवेज
घातक कोरोनावायरस के फैलने के कारण ब्रिटिश एयरवेज ने अपनी सभी उड़ानों को चीन से और उसके लिए निलंबित कर दिया है। यूनाइटेड किंगडम के विदेश कार्यालय की एक सलाह के बाद सभी उड़ानों को निलंबित कर दिया गया है

प्रतिदिन के सभी महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स प्रश्न उत्तर जानने के लिए यह क्लिक करे (CLICK HERE)

सभी प्रतियोगी परीक्षाओ मे करंट अफेयर्स से संबंधित प्रश्न पूछे जाते है इसी लिए आपको परीक्षा मे यदि सफलता प्राप्त करनी है तो आपको प्रतिदिन के अपने करंट अफेयर्स (Daily Current Affairs Questions: 30 January 2020 In Hindi) को अपडेट करना बहुत ही जरूरी है और आपकी इसी जरूरत को पूरा करने के लिए हम प्रतिदिन के सबसे महत्वपूर्ण प्रश्न जिनसे परीक्षाओ मे प्रश्न पूछे जा सकते है EducationGyan.com पर update  करते है हमारा प्रयास है कि आपको कम समय मे सभी महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स की जानकारी दी जा सके। यदि आपको हमारा यह प्रयास पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे-

Also Read:

FOR THE LATEST ACTIVITIES AND NEWS FOLLOW OUR SOCIAL MEDIA HANDLES:

Leave a Comment