Uncategorized

Daily Current Affair in Hindi: परीक्षानुसार करेंट अफेयर्स

सभी प्रतियोगी परीक्षाओ मे करेंट अफेयर्स से प्रश्न जरूर पुछे जाते है इसीलिए यह जरूरी हो जाता है कि आप प्रतिदिन नियमित रूप से करेंट अफेयर्स अपडेट करते रहे। आज के करेंट अफेयर्स मे हमने इंदिरा रसोई योजना, स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 रैंकिंग और भारत में जैविक खेती जैसे विषय शामिल किए है।

Note: These Q&A are important for all competitive exams such as UPSC, TNPSC, IAS, RRB, as well as banking exams IBPS PO Clerk, SBI, RBI, and more. So keep reading to update your current affairs. Best of luck for your Exams

Daily Current Affair in Hindi – 21 August 2020

1. जैविक किसानों की संख्या में कौन सा देश पहले स्थान पर है?
a) श्रीलंका
b) स्विट्जरलैंड
c) भारत
d) फिनलैंड

2. किस राज्य ने इंदिरा रसोई योजना शुरू की है?
a) मध्य प्रदेश
b) पंजाब
c) छत्तीसगढ़
d) राजस्थान

3. 20 अगस्त को किसकी जयंती मनाई गई?
a) जवाहरलाल नेहरू
b) इंदिरा गांधी
c) राहुल गांधी
d) राजीव गांधी

4. अमेरिकी उपराष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी के नामांकन को स्वीकार करने वाला पहला भारतीय अमेरिकी कौन बन गया है?
a) निक्की हेली
b) कमला हैरिस
c) प्रमिला जयपाल
d) सीमा वर्मा

5. स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 की रैंकिंग सूची में कौन सा शहर शीर्ष पर था?
a) सूरत
b) नवी मुंबई
c) भोपाल
d) इंदौर

6. स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 की रैंकिंग में गंगा नदी के किनारे सबसे साफ शहर के रूप में घोषित किया गया था?
a) ऋषिकेश
b) हरिद्वार
c) वाराणसी
d) इलाहाबाद

7. गृह मंत्रालय ने किस राज्य / केन्द्र शासित प्रदेश से 10,000 सुरक्षा कर्मियों को वापस ले लिया है?
a) अरुणाचल प्रदेश
b) जम्मू और कश्मीर
c) मणिपुर
d) असम

8.भारत किन दो राष्ट्रों के साथ चीन का मुकाबला करने के लिए सप्लाई चेन रेजिलिएशन इनिशिएटिव शुरू कर रहा है?
a) अमेरिका, इज़राइल
b) जापान, ऑस्ट्रेलिया
c) यूके, फ्रांस
d) इटली, जर्मनी

Answer Key Daily Current Affair in Hindi- 21 August 2020
1. (c) भारत
भारत को जैविक खेती के तहत क्षेत्र के मामले में जैविक किसानों और नौवें स्थान पर पहले स्थान पर रखा गया है। सिक्किम पूरी तरह से जैविक बनने वाला दुनिया का पहला राज्य बन गया है। उत्तराखंड और त्रिपुरा सहित अन्य राज्यों ने भी समान स्थिरता के लक्ष्य निर्धारित किए हैं।

2. (d) राजस्थान
राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 20 अगस्त, 2020 को गरीब लोगों को गुणवत्तापूर्ण पौष्टिक भोजन उपलब्ध कराने के लिए oi इंदिरा रसोई योजना ’शुरू की। 8. नई शुरू की गई योजना को राज्य के 213 शहरी निकायों में शामिल किया जाएगा, जिसमें राज्य की राजधानी के अधिक से अधिक और विरासत क्षेत्र में प्रत्येक में 10 स्थान शामिल होंगे।

3. (d) राजीव गांधी
20 अगस्त, 2020 को स्वर्गीय राजीव गांधी की जयंती मनाई गई। उनका जन्म 20 अगस्त, 1944 को हुआ था। राजीव गांधी भारत के सबसे युवा प्रधानमंत्री बन गए थे, जब उन्होंने अक्टूबर 1984 में कार्यभार ग्रहण किया था। उन्होंने भारत के प्रधानमंत्री के रूप में कार्य किया था। 2 दिसंबर, 1989 तक। उनकी हत्या मई 1991 में लिट्टे के आत्मघाती हमलावर ने तमिलनाडु के श्रीपेरंबुदूर में एक चुनावी रैली के दौरान कर दी थी।

4. (b) कमला हैरिस
अमेरिकी सीनेटर कमला हैरिस डेमोक्रेटिक पार्टी के लिए अमेरिकी उप राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के लिए नामांकन स्वीकार करने वाली पहली भारतीय अमेरिकी बन गई हैं। अपने स्वीकृति भाषण के दौरान, उन्होंने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका के उपराष्ट्रपति के लिए नामांकन स्वीकार करने के लिए उन्हें सम्मानित किया गया। उसने अपनी कहानी के बारे में बताया कि कैसे बड़े हो रहे हैं और उसे आकार दिया है।

5. (d) इंदौर
स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 के परिणाम 20 अगस्त, 2020 को घोषित किए गए और इंदौर ने लगातार चौथी बार शीर्ष स्थान बनाए रखा। इंदौर को सबसे स्वच्छ भारतीय शहर के रूप में चुना गया, इसके बाद दूसरे स्थान पर सूरत और तीसरे स्थान पर नवी मुंबई रहा।

6. (c) वाराणसी
वाराणसी के प्राचीन पवित्र शहर को स्वच्छ भारत सर्वेक्षण 2020 में गंगा नदी के तट पर भारत के सबसे स्वच्छ शहर के रूप में नामित किया गया था। इस शहर को लोकप्रिय रूप से भारत की आध्यात्मिक राजधानी माना जाता है।

7. (a) जम्मू और कश्मीर
19 अगस्त, 2020 को गृह मंत्रालय ने 1 वर्ष के बाद जम्मू-कश्मीर के 10,000 सुरक्षाकर्मियों को बाहर निकालने का आदेश दिया। केंद्र द्वारा पूर्व राज्य का विशेष दर्जा वापस लेने का अपना फैसला लेने से पहले सुरक्षा बलों को पिछले साल इस क्षेत्र में लाया गया था।

8. (b) जापान, ऑस्ट्रेलिया
भारत, ऑस्ट्रेलिया और जापान ने चीन पर निर्भरता को कम करने के लिए एक त्रिपक्षीय आपूर्ति श्रृंखला लचीलापन पहल (SCRI) के शुभारंभ के लिए विचार-विमर्श शुरू किया है। जो पहल जापान द्वारा पहली बार प्रस्तावित की गई थी, उसे अंजाम दिया जा सकता है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top