CTET Notification 2022: इंतजार खत्म, इस दिन जारी हो सकता है सीटेट परीक्षा का नोटिफिकेशन, जानें क्या है नई अपडेट

Advertisement

CTET Notification 2022: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा आयोजित की जाने वाली सीटेट परीक्षा को लेकर नई अपडेट सामने आई है. लंबे समय से सीटेट परीक्षा के नोटिफिकेशन का इंतजार कर रहे अभ्यर्थियों के लिए अच्छी खबर है! zee News मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक सीबीएसई  द्वारा सीटेट परीक्षा का नोटिफिकेशन 15 जुलाई तक आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जारी कर दिया जाएगा. 

आपको बता दें कि  शिक्षक बनने की इच्छा रखने वाले देश भर के लाखों अभ्यर्थी हर साल सीटेट परीक्षा में सम्मिलित होते हैं. विगत दिसंबर 2021 में आयोजित की गई थी CTET  परीक्षा में 27 लाख से अधिक अभ्यर्थी शामिल हुए थे जिसमें से 6.65 लाख अभ्यर्थियों ने CTET 2021 परीक्षा पास की थी.

परीक्षा तिथि में हो सकता है बड़ा बदलाव

सीटेट परीक्षा का आयोजन साल में दो बार जुलाई व दिसंबर में किया जाता है. जुलाई सेशन की परीक्षा  के लिए  नोटिफिकेशन तथा आवेदन प्रक्रिया मार्च-अप्रैल में प्रारंभ हो जाती है परंतु इस बार सीबीएसई द्वारा नोटिफिकेशन जारी करने में काफी देरी कर दी गई है ऐसे में संभावना है कि सीटेट परीक्षा की तिथियां आगे बढ़ सकती हैं.

Advertisement

इस बार भी ऑनलाइन होगी सीटेट परीक्षाएं

सीबीएसई के द्वारा विगत वर्ष  सीटेट परीक्षा ऑनलाइन CBT  मोड (computer Based Test) में आयोजित की गई थी. इस बार भी सीटेट परीक्षा ऑनलाइन आयोजित जाएगी. हालांकि पहली बार सीटेट परीक्षा ऑनलाइन आयोजित होने में काफी  तकनीकी गड़बड़ियां  देखने को मिली थी तथा कई शिफ्ट की परीक्षाओं को रद्द भी करना पड़ा था. सीबीएसई द्वारा ऑनलाइन परीक्षा आयोजित करने का कारण परीक्षा प्रक्रिया को तेजी से संपन्न करना तथा ओएमआर शीट तथा प्रश्न पत्रों की छपाई में होने वाले कागज की बर्बादी को कम करना  बताया गया है.

जाने क्या है सीटेट परीक्षा

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा याने सीटेट एक शिक्षक पात्रता परीक्षा है जिसका उद्देश्य केंद्र सरकार के अधीन विभिन्न स्कूलों तथा शैक्षणिक संस्थाओं में योग शिक्षकों की भर्ती करना है. इस परीक्षा में दो पेपर आयोजित किए जाते हैं कक्षा 1 से 6 तक की शिक्षक बनने के लिए पेपर-1 जबकि कक्षा 6 से 8 की शिक्षक बनने के लिए पेपर 2 का आयोजन किया जाता है. सीटेट परीक्षा पास करने वाले अभ्यर्थी केंद्र सरकार द्वारा संचालित केंद्रीय विद्यालय नवोदय विद्यालय आर्मी पब्लिक स्कूल आदि में शिक्षक पद पर आवेदन के पात्र हो जाते हैं इसके साथ ही देश के कई राज्य सीटेट सर्टिफिकेट को स्टेट TET के समक्ष मान्यता देते हैं.

News source (ZEE Media)

ये भी पढ़ें-

CTET EXAM 2022: सीटीईटी परीक्षा में हर बार पूछे जाते है, बाल विकास शिक्षा शास्त्र के ये सवाल, अभी पढ़ें

Advertisement

Leave a Comment