Admit CardCTET

CTET 2021 Admit Card Update: 16 दिसंबर से होगी सीटेट परीक्षा, CBSE ने जारी की प्रैक्टिस सेंटर लिस्ट, देखे लेटेस्ट अपडेट

Advertisement

CTET 2021 Admit Card Update: केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) सीबीएसई द्वारा 16 दिसंबर से 13 जनवरी 2022 के बीच ऑनलाइन सीबीटी मोड में आयोजित की जानी है परीक्षा में शामिल होने जा रहे उम्मीदवार अपने एडमिट कार्ड के जारी होने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक़ आज 9 दिसंबर को CBSE द्वारा एडमिट कार्ड लिंक Official Website ctet.nic.in पर जारी किया जा सकता है जिसके माध्यम से उम्मीदवार अपने विवरण (रजिस्ट्रेशन या अप्लीकेशन नंबर, आदि) का इस्तेमाल करते हुए डाउनलोड कर पाएंगे।

सीबीएसई द्वारा इस बार सीटेट परीक्षा ऑनलाइन आयोजित की जा रही है इसलिए बोर्ड ने उम्मीदवारों को नए परीक्षा पैटर्न से परिचित कराने के लिए सीटीईटी दिसंबर 2021 मॉक टेस्ट और अभ्यास केंद्रों की पूरी सूची जारी की है। यहाँ देखें practice Center list….

गौरतलब है कि सीटेट परीक्षा के लिए अभ्यर्थियों से 19 सितंबर से 25 अक्टूबर के बीच आवेदन मांगे गए थे जिसमें शिक्षक बनने की चाह रखने वाले लाखों उम्मीदवारों ने अपने रजिस्ट्रेशन किए थे। यहाँ हम CTET परीक्षा से जुड़े सभी नवीनतम अपडेट पर चर्चा करेंगे (CTET 2021 Admit card update)

Advertisement

हरियाणा और पंजाब TET  परीक्षा की तिथि सीटेट से हो रही है क्लैश, UPTET परीक्षार्थियों की भी बढ़ सकती है चिंता

सीटेट परीक्षा में देशभर के अभ्यर्थी शामिल होते हैं ऐसे में हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा (HTET)  तथा पंजाब राज्य की शिक्षक पात्रता परीक्षा (PSTET)  के दिसंबर महीने में आयोजित होने पर परीक्षा की डेट CTET परीक्षा के साथ क्लैश हो रही है इस कारण बहुत से अभ्यर्थियों की चिंता बढ़ गई है जिन्होंने सीटेट परीक्षा के लिए भी आवेदन किया है। आपको बता दें कि  हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन 18 दिसंबर को जबकि पंजाब स्टेट टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट का आयोजन 24 दिसंबर को किया जाना निर्धारित है।

इसके अलावा उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा भी इसी महीने आयोजित की जाएगी हालांकि अभी तक  यूपी द्वारा परीक्षा की तिथि की घोषणा नहीं की गई है परंतु यदि यूपीटीईटी परीक्षा दिसंबर में आयोजित होती है तो बहुत से अभ्यर्थियों की सीटेट तथा UPTET परीक्षा की तिथि क्लैश होने के आसार है।

सीटेट परीक्षा का एग्जाम पैटर्न-

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड वर्ष में दो बार सीटेट परीक्षा आयोजित करता है जिसका उद्देश्य केंद्र सरकार के अधीन स्कूलों तथा शैक्षणिक संस्थाओं में शिक्षकों की भर्ती करना है इस परीक्षा में दो पेपर लिए जाते हैं प्रत्येक पेपर 150-150 अंक के होते हैं कक्षा 1 से 5वीं तक के शिक्षक बनने के लिए पेपर 1 पास करना आवश्यक है तो वही कक्षा 6वी  से 8वी  तक के शिक्षक बनने के लिए पेपर 2 पास करना होता है। परीक्षा का  विस्तृत  एग्जाम पैटर्न नीचे देखें

PaperTimingDurationMarks
Paper-I9.30 AM to 12.00 PM2.30 hours150
Paper-II2.00 PM to 04.30 PM2.30 hours150

CTET Exam Pattern – Paper I

CTET पेपर- I परीक्षा को 5 खंडों में विभाजित किया गया है। पेपर -1 के लिए प्रश्नों और अंकों के वितरण की कुल संख्या नीचे दी गई है:

SubjectNumber of Questions (MCQs)Marks
Child Development and Pedagogy (Compulsory)3030
Language I (Compulsory)3030
Language II (Compulsory)3030
Mathematics3030
Environmental Studies3030
Total150150

CTET Exam Pattern – Paper II

CTET पेपर- I परीक्षा को 4 खंडों में विभाजित किया गया है। उम्मीदवारों को पेपर 2 में गणित और विज्ञान और सामाजिक अध्ययन के बीच चयन करना है। पेपर -2 के लिए प्रश्नों और अंकों के वितरण की कुल संख्या नीचे दी गई है:

SubjectNumber of Questions (MCQs)Marks
Child Development and Pedagogy (Compulsory)3030
Language I (Compulsory)3030
Language II (Compulsory)3030
Mathematics and Science(for Mathematics and Science teacher)6060
Social Studies/Social Science(for Social Studies/Social Science teacher)6060
Total150150

एडमिट कार्ड जारी करने के पश्चात अभ्यर्थी अपने परीक्षा की तिथि तथा परीक्षा शहर की जानकारी प्राप्त कर पाएंगे नीचे एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए step by Step जानकारी दी गई है। 

कैसे डाउनलोड करें सीटेट एडमिट कार्ड?

Step-1 एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाएं

Step-2 होम पेज पर दिए गए download CTET 2021 admit card ऑप्शन पर क्लिक करें

Step-3 लॉगइन विंडो में लॉगइन रिटेल दर्ज करें – (रजिस्ट्रेशन नंबर एवं जन्मतिथि )

Step-4 सीटेट एडमिट कार्ड आपकी स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा इसका प्रिंट आउट ले लेवे तथा पीडीएफ डाउनलोड कर सेव कर लें

Step-5 अभ्यर्थी को सलाह दी जाती है कि एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के पश्चात एक बार एडमिट कार्ड में दर्ज आपकी डिटेल को वेरीफाई जरूर कर ले किसी भी प्रकार की त्रुटि होने पर तुरंत सीटेट हेल्प डेस्क पर संपर्क करें

ये भी पढ़ें…

CTET 2021 EVS Pedagogy Final Revision Series: परीक्षा के आख़री दिनो में करे पक्की तैयारी, अभी पढ़ें ये सवाल

CTET 2021 CDP- Growth & Development अभिवृद्धि एवं विकास : सीटेट परीक्षा में पूछे जाते है ये सवाल, इन्हें जरूर पढ़ लें

सीटीईटी सहित सभी TET परीक्षा की महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे Social Media Handle को फॉलो जरूर करें-

Advertisement
Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button