CTET

CTET 2022: सीटेट अभ्यर्थीयो के लिए बड़ी चिंता आई सामने, परीक्षा केंद्रो की सीटे फ़ुल, नही मिलेंगे नज़दीकी परीक्षा केंद्र

Advertisement

CTET Registration 2022 : सीबीएसई द्वारा इस वर्ष केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के 16 संस्करण का आयोजन दिसंबर (2022)-जनवरी (2023) में आयोजित किया जाएगा, जिसके लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया अभी जारी है. 24 नवंबर तक फॉर्म भरा जाना है परंतु बिहार तथा उत्तर प्रदेश जैसे बड़े राज्यों में सीटेट परीक्षा के लिए निर्धारित अधिकांश परीक्षा केंद्रों की सीटें फुल हो चुकी हैं जिसके कारण सीटेट परीक्षार्थियों की चिंता बढ़ गई है.

ज्ञात हो कि इस बार पूरे देश में सीटेट परीक्षा ऑनलाइन सीबीटी मोड में आयोजित की जा रही है जिसमें सीबीएसई द्वारा परीक्षा केंद्रों का आवंटन पहले आओ पहले पाओ की तर्ज पर किया जा रहा है. लाइव हिंदुस्तान की रिपोर्ट के मुताबिक सीटेट फॉर्म भरने के आठवीं दिन ही बिहार के सभी परीक्षा केंद्रों की सीटें फुल हो चुकी हैं. बिहार में 7 जिलों में परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं जिसमें भागलपुर,  दरभंगा, गया, मुजफ्फरनगर तथा समस्ती जिला शामिल है,  इसके साथ ही उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश सहित कई बड़े राज्यों में परीक्षा केंद्रों को लेकर मारामारी की स्थिति नजर आ रही है. जिसकारण परीक्षार्थी द्वारा परीक्षा केंद्रो की संख्या बढ़ाने की माँग की जा रही है.

अभ्यर्थियों को नजदीकी परीक्षा केंद्र मिलने में होगी परेशानी 

सीबीएसई द्वारा सीटेट परीक्षा दिसंबर-जनवरी माह में आयोजित की जानी है हालांकि बोर्ड द्वारा परीक्षा तिथि को लेकर अभी कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक परीक्षा का आयोजन 15 दिसंबर से किया जा सकता है, वर्तमान में सीटेट के लिए आवेदन प्रक्रिया जारी है परंतु सीटेट परीक्षा आवेदन के दौरान अधिकांश अभ्यर्थियों को नजदीकी परीक्षा केंद्र मिलने में समस्याएं आ रही हैं.

Advertisement

दरअसल सीबीएसई द्वारा नोटिस जारी कर किस शहर में कितने परीक्षार्थियों का एग्जाम सेंटर रखा जा सकता है यह क्षमता पोर्टल पर उपलब्ध कराई गई है. आवेदन करते समय अभ्यर्थी अपने पसंदीदा परीक्षा शहर की क्षमता फुल होने के पश्चात किसी अन्य शहर का चयन कर परीक्षा में शामिल हो सकते हैं. बोर्ड द्वारा यह स्पष्ट किया जा चुका है कि किसी भी स्थिति में परीक्षा शहर में बदलाव नहीं किया जाएगा, साथ ही बोर्ड द्वारा सलाह दी गई थी कि परीक्षार्थी सीटेट आवेदन की अंतिम तिथि से पहले अपना रजिस्ट्रेशन कर नजदीकी परीक्षा केंद्र हासिल कर सकते हैं.

अभ्यर्थियों को मिलेगा त्रुटि सुधार का मौका- 

यदि आपने भी सीटेट परीक्षा के लिए आवेदन कर चुके हैं  तथा अपने आवेदन में सुधार करना चाहते हैं तो इसके लिए सीबीएसई द्वारा करेक्शन विंडो 28 नवंबर से 3 दिसंबर के बीच शुरू की जाएगी. 24 नवंबर तक आवेदन तथा 25 नवंबर तक शुल्क भुगतान कर लेने वाले अभ्यर्थी त्रुटि सुधार विंडो (CUET Application Correction window) ओपन होने पर आवेदन में संशोधन कर सकेंगें. सीबीएसई द्वारा जारी नोटिफिकेशन के अनुसार अभ्यर्थी अपने फोटो, नाम, जन्मतिथि, यूनिवर्सिटी और कॉलेज का नाम, स्नातक का साल, प्राप्त अंक, जेंडर, वर्ग, टेस्ट पेपर, दिव्यांगता या दृष्टिबाधिता आदि में सुधार कर सकते हैं जबकि परीक्षा केंद्रों में बदलाव नहीं किया जा सकेगा.

Read More:

CTET 2022: ‘पर्यावरण NCERT’ पर आधारित परीक्षा में पूछे जाने वाले संभावित प्रश्न!

CTET 2022: ‘RTE 2009’ से जुड़े कुछ इस लेबल के सवाल ही पूछे जाएंगे दिसंबर में होने वाली सीटेट परीक्षा में!

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button