CTET

CTET 2022 नोटिफ़िकेशन जल्द, इस बार सीटीईटी परीक्षा में सफलता के लिए करें, गणित के इन सवालों का अभ्यास

Advertisement

Mathematics Expected Questions for CTET 2022: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा सीटेट परीक्षा का आयोजन जुलाई माह में किया जाएगा. परीक्षा का नोटिफिकेशन जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जारी होगा. शिक्षक बनने की इच्छा रखने वाले लाखों अभ्यर्थी सीटेट परीक्षा में शामिल होंगे.  सीटेट परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए अभ्यर्थियों द्वारा अभी से परीक्षा की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं, यदि आप भी सीटेट परीक्षा देने जा रहे हैं तो उस आर्टिकल में दी गई जानकारी आती है बेहद महत्वपूर्ण है.

 सीटेट परीक्षा की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों के लिए हम रोजाना विभिन्न टॉपिक पर महत्वपूर्ण सवाल शेयर कर रहे हैं और इसी श्रंखला में आज हम सीटेट पेपर-1 तथा पेपर-2 हेतु गणित के कुछ बेहद महत्वपूर्ण सवालों (Mathematics Expected Questions for CTET 2022) का अध्ययन करेंगे. गणित के ये सवाल विगत सीटेट परीक्षा में पूछे जा चुके हैं ऐसे में अभ्यर्थियों को इन सवालों  को एक नजर जरूर पढ़ लेना चाहिए.

विगत सीटीईटी परीक्षा में पूछे गए इन गणित के सवालों से चेक करें अपना स्कोर- Mathematics Expected Questions for CTET 2022

Q. Which of the following is least likely to impact teaching-learning in mathematics? गणित के शिक्षण-अधिगम पर निम्नलिखित में से किसका प्रभाव होने की संभावना न्यूनतम है?

Advertisement

(a) Knowing ways in which assessment affected the confidence of learners./मूल्यांकन के कारण छात्रों के आत्मविश्वास पर प्रभाव पड़ने के तरीकों की जानकारी होना ।

(b) Providing complete solutions to student wrong answers./छात्रों के गलत उत्तरों के पूरे हल देना। (c) Enhanced quality of feedback प्रतिपुष्टि की गुणवत्ता में वृद्धि।

(d) Using results of assessment to modify teaching /मूल्यांकन के परिणामों के प्रयोग से शिक्षण में परिवर्तन करना ।

Ans.(b)

व्याख्या- 

  • सिर्फ छात्रों के गलत उत्तरों के संपूर्ण हल देने मात्र से शिक्षण अधिगम प्रक्रिया प्रभावी नहीं होती है। गणित के शिक्षण अधिगम प्रक्रिया को अधिक प्रभावी बनाने के लिए शिक्षक छात्रों से बात करके, उनका निरीक्षण करके, छात्रों की बाते सुनकर तथा छात्रों के सोचने के तरीकों से मूल्यांकन करता है और मूल्यांकन के माध्यम से छात्रों के आत्मविश्वास पर पड़ने वाले प्रभावों की जानकारी प्राप्त करता है।
  •  इस मूल्यांकन से प्राप्त परिणामों के आधार पर छात्रों को (फीडबैक) प्रतिपुष्टि प्रदान करता है। जिससे शिक्षण अधिगम प्रक्रिया सुदृढ़ होती है।

Q. Rohit realises that square is both a rhombus and a rectangle. He is at what stage of Van Hiele’s visual thinking? रोहित ने अनुभव किया कि वर्ग एक समचतुर्भुज और एक आयत, दोनों ही है। वह वैंन हील मानस चिंतन के कौन से चरण पर है?

(a) Level 2 (Relationships)/स्तर 2 (संबंध) 

(b) Level 3 (Deduction)/स्तर 3 (निगमन)

(c) Level 0 (Recognition)/ स्तर 0 (पहचानना)

(d) Level 1 (Analysis)/ स्तर 1 (विश्लेषण)

Ans.(a)

व्याख्या- 

  • वैन हील ने मानस चिंतन के पाँच चरण बताए हैं। 
  • इन्होंने अपने दूसरे चरण में स्पष्ट किया है कि, शिक्षार्थी आकार प्रकारों के बीच संबंधों को पहचानते हैं। जैसे बच्चे पहचानते हैं कि सभी वर्ग आयताकार हैं लेकिन सभी आयताकार वर्ग नहीं हैं और वे समझते हैं कि वर्ग एक समचतुर्भुज और एक आयत दोनों ही है।

33. “The sum of any two whole numbers is a whole number.” This property of whole numbers is referred to as “किन्हीं दो पूर्ण संख्याओं का योग एक पूर्ण संख्या होता है।” पूर्ण संख्याओं के इस गुण को इस प्रकार उल्लेखित किया जाता है:

(a) associative property / साहचर्य गुण

(b) distributive Property / वितरण गु

Advertisement

(c) closure Property/संवरक गुण

(d) commutative property / क्रमविनिमेय गुण | 

Ans.(c)

व्याख्या- 

  • किन्हीं दो पूर्ण संख्याओं a और b के लिए राशि (a+b) भी एक पूर्ण संख्या है। 
  • दो पूर्ण संख्याओं का योग हमेशा एक पूर्ण संख्या होती है। यह गुण संवरक के रूप में जाना जाता है। जैसे- दो पूर्ण संख्याओं 4 और 5 का योग 9 है, जो एक पूर्ण संख्या है।
  •  इस प्रकार सभी दो या दो से अधिक पूर्ण संख्याओं का योग हमेशा एक पूर्ण संख्या होगी।

Q. Which of the following statements regarding mathematics teaching-learning is incorrect? गणित के शिक्षण-अधिगम के विषय में निम्नलिखित में से कौन-सा कथन सत्य नहीं है?

(a) Mathematical knowledge can be created in primary class students through observation of pattern and generalizations./नमूनों के अवलोकन और सामान्यीकरण से प्राथमिक कक्षा के विद्यार्थियों में गणितीय ज्ञान का सर्जन किया जा सकता है।

(b) Argumentation and negotiation play an important role in creating mathematical knowledge./गणितीय ज्ञान के सर्जन में तर्क और वार्ता की एक महत्वपूर्ण भूमिका है।

(c) Mathematical learning is a social process involving dialogue./ गणितीय अधिगम सामाजिक प्रक्रिया है जिसमें संवाद सम्मिलित है। एक

(d) Culture and context has no role in constructing mathematical knowledge. गणितीय ज्ञान की रचना में संस्कृति और संदर्भों की कोई भूमिका नहीं है।

Ans.(d)

व्याख्या- 

  • गणितीय ज्ञान की रचना में संस्कृति और संदर्भों की कोई भूमिका नहीं है।
  •  राष्ट्रीय शिक्षा नीति 1986 के अनुसार, “गणित को इस रूप में देखना चाहिए कि वह एक वाहन है जिसके माध्यम द्वारा बच्चे को सोचना, समझना, तर्कशील विश्लेषण करना स्पष्ट किया जाता है। 

Q. Which of the following statements is/are true regarding teaching ‘Numbers’ at primary level ? / प्राथमिक स्तर पर ‘संख्याओं’ को पढ़ाने के लिए निम्नलिखित में से कौन-से कथन सत्य हैं?

(A) Intuitive understanding of numbers should be encouraged./संख्याओ की अंतर्दर्शी समझ को प्रोत्साहित किया जाना चाहिए।

(B) Writing number should be taught in sequence. संख्यांको को लिखना अनुक्रम में पढ़ाना चाहिए।

(C) Writing of numbers as Numerals should preceed counting. / गणना से पहले संख्याओं को संख्यांक रूप मे लिखना सिखाना चाहिए।

(D) Order irrelevance of numbers should be encouraged./संख्याओं मे अनुक्रम असंगति को प्रोत्साहित करना चाहिए।

(a) A and D / A और D

(b) Cand D/C और D

Advertisement

(c) A and B/A 3 B 

(d) Band C/ B और C 

Ans.(a)

व्याख्या- 

  • ‘संख्याओं को पढ़ाने के लिए संख्याओं में अनुक्रम असंगति तथा संख्याओं की अंतर्दशी समझ को प्रोत्साहित किया जाना चाहिए। 
  • क्योंकि प्राथमिक स्तर पर ‘संख्या की आवधारणा’ के विकास का अनुक्रम है-संख्या बोध से संख्या पैटर्न की ओर बढ़ना, संख्याओं के मध्य संबंध देखना एवं संबंधों में पैटर्न खोजना ताकि बच्चों में जीवनोपयोगी कौशल विकसित हो।

Q. Which of the following is the most important aspect of teaching of mathematics at primary level ? / प्राथमिक स्तर पर गणित पढ़ाने के लिए निम्नलिखित में से कौन-सा पहलू अत्यंत महत्वपूर्ण है?

(a) Preparing of higher education and employment. उच्चतर पढ़ाई और रोज़गार के लिए तैयार करना। 

(b) Promoting and preparing for technology प्रौद्योगिकी के लिए प्रोत्साहन और तैयारी कराना।

(c) Making mathematics part of children’s life experiences/गणित को बच्चो के जीवन के अनुभवों का भाग बनाना।

(d) Developing rigour in calculations परिकलन में परिशुद्धता विकसित करना ।

Ans.(c)

व्याख्या- 

  • NCF-2005 के अनुसार प्राथमिक स्तर पर गठित | शिक्षण ‘मूर्त से अमूर्त’ की ओर होना चाहिए। ताकि बच्चा अपने  दैनिक जीवन की तार्किक क्रियाओं एवं गणितीय चिंतन के बीच संबंधों को समझने लायक बन सके। 
  • इसलिए शिक्षक को गणित पढ़ाते वक्त बच्चों के आस-पास के वातावरण से जुड़ी वस्तुओं का उदाहरण प्रस्तुत करना चाहिए।

Q. Which of the following activities is most likely to develop spatial reasoning among students? निम्नलिखित क्रियाकलापों में से किससे विद्यार्थियों में त्रिविम विवेचन (दिक्स्थान की समझ) विकसित होने की सर्वाधिक संभावना है?

(a) Identifying tessellating figures चौपड़ आकृतियों को पहचानना

(b) Drawing bar graphs to represent data आँकड़ों को निरुपित करने के लिए दण्ड आलेख खींचना।

(c) Identifying patterns in a number chart एक संख्या चार्ट में नमूने को पहचानना

(d) Solving Sudoku puzzles सूडोकू पहेली को हल करना।

Ans.(a) 

व्याख्या- 

Advertisement
  • चौपड़ आकृतियों को पहचानने संबंधी क्रियाकलाप से विद्यार्थियों में त्रिविम विवेचन (दिक्स्थान की समझ) विकसित होने की सर्वाधिक संभावना होती है।

Q. Which of the following is most suitable for teaching children the concept of fractions? बच्चों को भिन्न की संकल्पना पढ़ाने के लिए निम्नलिखित में से क्या अत्यंत उपयुक्त है?

(a) Number charts / संख्या चार्ट

(b) Cuisenaire rods/क्विज़िनेयर छड़

(c) Abacus / गिनतारा

(d) Geoboards/जियोबोर्ड

Ans. (b) 

व्याख्या- 

  • क्विजिनेयर छड़ों का उपयोग गणित-शिक्षण में विभिन्न आधारभूत गणितीय संकल्पनाओं-भिन्न अनुपात और समानुपात, जोड़-घटाव, गुणा-भाग, पैटर्न तथा बीजगणितीय चिंतन इत्यादि को पढ़ाने के लिए किया जाता है।
  • गिनताराः गिनतारा एक प्राचीन गणितीय यंत्र है। इसके उपयोग से जोड़, घटाव, गुणा-भाग, भिन्न वर्गमूल तथा विशेषकर स्थानीय मान की अवधारणाओं को समझाया जाता है।
  • जियोबोर्डः यह एक वर्ग बोर्ड होता है जिसमें कीलें गड़ी होती हैं। इसमें रबर बैंड के प्रयोग से शुरुआती ज्यामितीय माप और संख्यात्मक अवधारणाओं को समझाया जाता है।

Q. In which of the following statements number ‘three’ is used in ordinal sense? निम्नलिखित कथनों में से किसमें संख्या तीन का प्रयोग क्रमसूचक भाव में हुआ है?

(a) All groups have three team members. प्रत्येक समूह में तीन टीम सदस्य हैं। 

(b) This box contains many sets of three pencils. इस डिब्बे में तीन पेंसिलों के कई समूह हैं। 

(c) I live on the third floor of this building मैं इस इमारत की तीसरी मंजिल पर रहता हूँ।

(d) This house has three rooms / इस घर में तीन कमरे हैं

Ans. (c)

व्याख्या-  मैं इस इमारत की तीसरी मंजिल पर रहता हूँ इस कथन में संख्या तीन का प्रयोग क्रमसूचक भाव में हुआ है।

Q. Identify the correct statement. शुद्ध कथन को पहचानिए:

(a) The units of perimeter and area are the same. परिमाप और क्षेत्रफल का मात्रक समान होता है।

(b) The shape of figure determines the perimeter किसी आकृति का आकार उसके परिमाप का निर्धारण करता है।

(c) If two figures have same area, their perimeters are equal/ यदि दो आकृतियों का क्षेत्रफल समान है, तो उनका परिमाप समान होगा।

Advertisement

(d) If two figures have same perimeter, their areas are equal/ यदि दो आकृतियों का परिमाप समान है, तो उनका क्षेत्रफल समान होगा।

Ans. (b)

व्याख्या- 

  • परिमाप किसी भी आकृति की बाहरी सीमा की लम्बाई को कहते हैं। इसलिए किसी आकृति का आकार उसके परिमाप का निर्धारण कर सकता है।

 इस आर्टिकल में हमने विगत सीटेट परीक्षा में पूछे गए गणित के कुछ महत्वपूर्ण सवालों (Mathematics Expected Questions for CTET 2022) का अध्ययन किया है टिकट सहित सभी शिक्षक पात्रता परीक्षा ओं की नवीनतम अपडेट तथा अध्ययन मोड प्राप्त करने के लिए आप हमारी टेलीग्राम चैनल के सदस्य बन सकते हैं जॉइन लिंक नीचे दी गई है

ये भी पढ़ें-

CTET July 2022 Sanskrit Practice Set: शिक्षक पात्रता परीक्षा में पूछे जाएँगे ऐसे सवाल, अभी पढ़ें

CTET 2022 Sanskrit PYQ MCQ: संस्कृत पेडागोजी के ऐसे सवाल जो पिछली CTET परीक्षा में पूछे जा चुके हैं, एक नजर जरूर पढ़ें!

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button