CTET 2022 Notification: इंटरनेट पर वाइरल रहा है फ़ेक नोटिफिकेशन, जाने! क्या है सच्चाई

Advertisement

CTET Notification news Update: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा आयोजित की जाने वाली सीट याने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा का एक नोटिफिकेशन इंटरनेट पर तेजी से वायरल हो रहा है. इस वायरल नोटिफिकेशन में सीटेट परीक्षा 15 सितंबर से 10 अक्टूबर तक ऑनलाइन CBT मोड में आयोजित की जाने की जानकारी दी गई है.

आपको बता दें कि इंटरनेट पर वायरल  हो रहा यह  सीटेट परीक्षा का नोटिफिकेशन पूरी तरह से फेक है, सीबीएसई की ओर से अभी तक आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर नोटिफिकेशन से संबंधित कोई भी जानकारी अपडेट नहीं की गई है.

सीटेट के फ़ेक नोटिफिकेशन में डेट के फोंट अलग-अलग हैं इसके साथ ही सितंबर की स्पेलिंग के बीच गेप साफ़ नजर आ रहा है जब भी सीबीएसई द्वारा आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी किया जाता है तो उसमें इस तरह की गलतियां दिखाई नहीं देती है.

Advertisement

सीटेट परीक्षा को लेकर क्या है नई अपडेट?

शिक्षक बनने की चाह रखने वाले लाखों अभ्यर्थी सीटेट परीक्षा 2022 के नोटिफिकेशन का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं  विभिन्न मीडिया रिपोर्ट में सीटेट परीक्षा नोटिफिकेशन के जल्द ही जारी होने की बातें की जा रही हैं हालांकि सीबीएसई की ओर से अभी तक कोई अपडेट जारी नहीं की गई है 

सीबीएसई द्वारा सीटेट परीक्षा का आयोजन विगत वर्ष  15 दिसंबर से 21 जनवरी 2022 तक किया गया था जिसका परीक्षा परिणाम मार्च माह में जारी किया गया था हाल ही में सीबीएसई द्वारा सीटेट परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों के सर्टिफिकेट डिजिलॉकर ऐप में अपलोड कर दिए गए हैं जिसे अभ्यर्थी डाउनलोड कर सकते हैं.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सीटेट परीक्षा में दो पेपर लिए जाते हैं कक्षा 1 से 5 तक के शिक्षक बनने की इच्छा रखने वाले अभ्यर्थियों को paper-1 जबकि कक्षा 6 से 8 के शिक्षक बनने की चाह रखने वाले अभ्यर्थियों को paper-2 पास करना होता है सीटेट परीक्षा पास कर अभ्यर्थी केंद्र सरकार के अधीन विभिन्न स्कूलों तथा शैक्षणिक संस्थाओं में शिक्षक के पदों पर आवेदन के पात्र हो जाते हैं इसके साथ ही कई राज्य सीटेट परीक्षा को स्टेट TET के समकक्ष मान्यता भी देते हैं.

ये भी पढ़ें- CTET 2022 Notification: CTET 2022 notification soon, know eligibility

Advertisement

Leave a Comment