CTET

CTET July 2022 Notification: अभ्यर्थी हो रहें है परेशान, कब तक जारी होगा सीटेट परीक्षा का नोटिफिकेशन

CTET July 2022 Notification New Update: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा सीटेट परीक्षा का नोटिफिकेशन अभी तक जारी नहीं किया गया है जिसे लेकर सीटेट परीक्षा की तैयारी कर रहे अभ्यर्थी काफी परेशान हैं। अब जबकि जून माह आधा बीत चुका है और सीबीएसई के नियम के मुताबिक़ सीटीईटी का नोटिफ़िकेशन परीक्षा से तीन माह पूर्व दिया जाता है ऐसे में एक्स्पर्ट्स द्वारा बताया जा रहा है कि सीटीईटी परीक्षा नवम्बर-दिसम्बर माह में आयोजित की जा सकती है तथा CTET परीक्षा का नोटिफ़िकेशन अगस्त में आने की सम्भावना है।

आपको बता दें कि सीबीएसई द्वारा सीटेट परीक्षा का आयोजन साल में दो बार (जुलाई व दिसम्बर) किया जाता है जिसका उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा संचालित केंद्रीय विद्यालय, नवोदय विद्यालय तथा आर्मी पब्लिक स्कूल आदि शैक्षणिक संस्थानों में योग्य शिक्षकों की भर्ती करना है. सीटेट परीक्षा में दो पेपर आयोजित किए जाते हैं कक्षा 1 से 5 तक के शिक्षक बनने के लिए पेपर वन जबकि कक्षा 6 से 8 तक के शिक्षक बनने के लिए पेपर दो आयोजित किया जाता है।

इस बार भी ऑनलाइन ही आयोजित होगी सीटेट परीक्षा

विगत दिसंबर 2021 में आयोजित की गई सीटेट परीक्षा ऑनलाइन सीबीटी मोड में ली गई थी इस परीक्षा में लाखों व्यक्ति शामिल हुए थे तथा इस बार भी सीटेट परीक्षा ऑनलाइन आयोजित की जाएगी आपको बताते चलें कि सीटेट दिसंबर 2021 परीक्षा का रिजल्ट 9 मार्च 2022 को जारी किया गया था जिसमें लगभग चार लाख से अधिक अभ्यर्थी पास हुए थे।

क्या सीटेट परीक्षा के सिलेबस में हुए हैं कोई बदलाव?

CBSE द्वारा सीटेट परीक्षा के सिलेबस में फिलहाल कोई भी बदलाव नहीं किया गया है. पिछले साल दिसंबर 2021 में आयोजित की गई सीटेट परीक्षा में सिलेबस में मामूली बदलाव किए गए थे जिसमें तथ्यात्मक ज्ञान की जगह क्रिटिकल थिंकिंग, प्रोबलम सॉल्विंग, रीजनिंग, कांसेप्ट की समझ और एप्लीकेशन की नॉलेज परख  पर आधारित सवाल पूछे गए थे. यह बदलाव साल 2020 में देश में लागू की गई नई शिक्षा नीति के तहत किए गए थे. नई शिक्षा नीति में रटने वाली पढ़ाई को खत्म करने का प्रावधान किया गया है और इसीलिए सीटेट के सिलेबस में भी कुछ बदलाव देखने को मिले थे.

ये भी पढ़ें

CTET 2022 नोटिफ़िकेशन जल्द, इस बार सीटीईटी परीक्षा में सफलता के लिए करें, गणित के इन सवालों का अभ्यास

CTET July 2022 Sanskrit Practice Set: शिक्षक पात्रता परीक्षा में पूछे जाएँगे ऐसे सवाल, अभी पढ़ें

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button