CTET 2022: ‘अपसारी और अभिसारी चिंतन’ से जुड़े परीक्षा में पूछे जाने वाले संभावित प्रश्न जरूर पढ़ें!

Advertisement

CTET 2022 Divergent and Convergent Thinking MCQ: सीबीएसई के द्वारा आयोजित की जाने वाली केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा 2022 मेंदेशभर से लाखों की संख्या में अभ्यर्थी शामिल होने वाले हैं इस परीक्षा का आयोजनदिसंबर से जनवरी माह में ऑनलाइन मोड में किया जाएगा जिसके लिए 24 नवंबर तक अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं यदि आपने अभी तक आवेदन नहीं किया है तो सीटेट की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं ।

यहां पर हम सीटेट परीक्षा में पूछे जाने वाले अपसारी और अभिसारी चिंतन से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण सवाल लेकर आए हैं जो की परीक्षा की दृष्टि से बहुत ही महत्वपूर्ण है हर वर्ष इस टॉपिक से 1 से 2 सवाल पूछे जाते हैं आगामी परीक्षा में भी यहां से प्रश्न पूछे जाने की प्रबल संभावना है अभ्यर्थियों को इन प्रश्नों का अध्ययन ध्यानपूर्वक कर देना चाहिए ताकि अच्छे अंकों के साथ परीक्षा में सफलता हासिल की जा सके।

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा में पूछे जाते हैं अपसारी और अभिसारी चिंतन से संबंधित प्रश्न—Divergent and Convergent Thinking Based Questions For CTET Exam

Q1. Parents should play a ————— role in the learning process of young children./बच्चों की सीखने की प्रक्रिया में माता-पिता को —————- भूमिका निभानी चाहिए ।

Advertisement

(a) Sympathetic/सहानुभूतिपूर्ण

(b) Neutral/तटस्थ

(c) Negative/नकारात्मक

(d) proactive/अग्रोन्मुखी

Ans- d 

Q2. The ‘insight theory of learning’ is promoted by/’सीखने के अंतः दृष्टि सिद्धांत’ को किसने बढ़ावा दिया ?

(a) Jean Piaget/जीन पियाजे

(b) Vygotsky/वाइगोत्स्की

(c) ‘Gestalt’ theorists /’गेस्टाल्ट’ सिद्धांतवादी

(d) Pavlov/पैवलॉव

Ans- c 

Q3. “A young child responds to a new situation on the basis of the response made by him/her in a similar situation as in the past.” This is related to. /”एक बच्चा अतीत की समान परिस्थिति में की गई अनुक्रियाओं के आधार पर नई स्थिति के प्रति अनुक्रिया करता है।” यह किससे संबंधित हैं ।

(a) ‘Low of Attitude’ of learning process/सीखने की प्रक्रिया का ‘अभिवृति नियम’ 

(b) ‘Law of Readiness’ of learning/सीखने की ‘तत्परता- नियम’ 

(c) ‘Law of Analogy’ of learning/सीखने का ‘सादृश्यता – नियम’ 

Advertisement

(d) ‘Law of Effect’ of learning/सीखने का ‘प्रभाव – नियम’

Ans- c 

Q4. Which of the following statements cannot be considered as a feature of the process of learning?/निम्नलिखित में से कौन-से कथन का सीखने की प्रक्रिया की विशेषता नहीं मानना चाहिए?

(a) Learning is goal-oriented /सीखना लक्ष्योन्मुखी होता है। 

(b) Unlearning is also a learning process/अन-अधिगम भी सीखने की प्रक्रिया है

(c) Educational institutions are the only place where learning takes place /शैक्षिक संस्थान ही एकमात्र सीन है जहाँ अधिगम प्राप्त होता है । 

(d) Learning is acomprehensive process/सीखना एक व्यापक प्रक्रिया है।

Ans- c 

Q5. Learning can be enriched if -/सीखना समुद्ध हो सकता है यदि –

(a) Teachers use different types of lectures and explanation /शिक्षक विभिन्न प्रकार के व्याख्यान और स्पष्टीकरण का प्रयोग करें

(b) Due attention is paid to periodic tests in the class/कक्षा में आवधिक परीक्षाओं पर आपेक्षित ध्यान दिया जाएं

(c) Situations from the real world are brought into the class in which students interact with each other and the teacher facilitates/वास्तविक दुनिया से उदाहरणों को कक्षा में लाया जाए जिसमें विद्यार्थी एक-दूसरे से अंतःक्रिया करें और शिक्षक उस प्रक्रिया को सुगम बनाए।

(d) More and more teaching aids are used in the class/कक्षा में अधिक – से अधिक शिक्षण – सामग्री का प्रयोग किया जाए ।

Ans- c 

Q6. Helping learners recapitulate or recall what they have already learnt is important because /शिक्षार्थी जो पहले सीख चुके हैं उसकी पुनरावृति और प्रत्यास्मरण में शिक्षार्थियों की मदद करना महत्वपूर्ण है क्योंकि 

(a) It is a convenient beginning for any classroom instruction/ यह किसी भी कक्षा – अनुदेशन के लिए एक सुविधाजनक शुरूआत है 

(b) Relating new information to prior knowledge enhances learning 

(c) It is an effective way of revising old lessons

Advertisement

(d) It enhances the memory of learners there by strengthening learning

(b) नई जानकारी को पूर्व जानकारी से जोड़ना सीखने को समृद्ध बनाता है।

(c) पूर्व पाठों को दोहराने का यह एक प्रभावी तरीका है

(d) यह शिक्षार्थियों की स्मृति को बढ़ाता है जिससे सीखना सुदृढ़ होता है ।

Ans- b 

Q7. Which of the following statements cannot be considered as a feature of ‘learning’?/निम्नलिखित में से किस कथन को ‘सीखने’ के लक्षण के रूप में नहीं माना जा सकता ? 

(a) Learning is a process that mediates behavior /सीखना एक प्रक्रिया है जो व्यवहार में मध्यस्थता करती है।

(b) Learning is something that occurs as a result of certain experiences /सीखना कुछ ऐसी चीज है जो कुछ अनुभवों के परिणामस्वरूप घटित होती है।

(c) Study of behavior is learning/व्यवहार का अध्ययन सीखना है। 

(d) Unlearning is also a part of learning. /अन-अधिगम भी सीखने का एक हिस्सा है।

Ans- c 

Q8. Which of the following statements is true about ‘learning’?/निम्नलिखित में से कौन-सा कथन ‘सीखने’ के बारे में सही हैं?

(a) Errors made by children indicate that no learning has taken place./बच्चों द्वारा की गई त्रुटियाँ यह संकेत करती हैं कि किसी तरह का सीखना नहीं हुआ ।

(b) Learning is effective in an environment that is emotionally positive and satisfying for the learners./सीखना उस वातावरण में प्रभावी होता है जो संवेगात्मक रूप से सकारात्मक हो और शिक्षार्थियों को संतुष्ट करने वाला हो ।

(c) Learning is not affected by emotional factors at any stage of learning./सीखने के किसी भी चरण पर सीखना संवेगात्मक कारकों से प्रभावित नहीं होता ।

(d) Learning is fundamentally a mental activity./सीखना मूल रूप से मानसिक क्रिया है ।

Advertisement

Ans- b 

Q9. A teacher uses a text and some pictures of fruits and vegetables and holds a discussion with her students. The students link the details with their previous knowledge and learn the concept of nutrition. This approach is based on./एक शिक्षिका पाठ्य-वस्तु और फल -सब्जियों के कुछ चित्रों का प्रयोग करती है और अपने विद्यार्थियों से चर्चा करती है। विद्यार्थी इस जानकारी को अपने पूर्व ज्ञान से जोड़ते है और पोषण की संकल्पना का सिखाते है यह उपागम……… पर आधारित है। 

(a) Classical conditioning of learning/अधिगम के शास्त्रीय अनुबंधन

(b) Theory of reinforcement /पुनर्बलन के सिद्धांत

(c) Operant conditioning of learning/अधिगम के सिद्धांत

(d) Construction of knowledge/ज्ञान के निर्माण

Ans- a 

Q10. When previous learning makes no difference at all to the learning in a new situation, it is called./जब पूर्व का अधिगम नई स्थितियों के सीखने को बिल्कुल प्रभावित नहीं करता, तो यह ……… कहलाता है ।

(a) Positive transfer of learning /अधिगम का सकारात्मक स्थानांतरण

(b) Negative transfer of learning/अधिगम का नकारात्मक स्थानांतरण

(c) Zero transfer of learning/अधिगम का शून्य सीनांतरण

(d) Absolute transfer of learning /अधिगम का निरपेक्ष स्थानांतरण

Ans- c 

Read More:-

CTET 2022: ‘पर्यावरण NCERT’ पर आधारित परीक्षा में पूछे जाने वाले संभावित प्रश्न!

CTET Maths Pedagogy: कुछ ही दिनों बाद आयोजित होने वाली सीटेट परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण है ‘गणित पेडागोजी’ के यह 15 सवाल!

यहां पर हमने दिसंबर में आयोजित होने वाली केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए ”अपसारी और अभिसारी चिंतन” से संबंधित महत्वपूर्ण सवालों (CTET 2022 Divergent and Convergent Thinking MCQ) का अध्ययन किया। केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) से जुड़ी नवीनतम अपडेट और प्रैक्टिस सेट प्राप्त करने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल के सदस्य बने, जॉइन लिंक नीचे दी गई है

Advertisement

Advertisement

Leave a Comment