CTET

CTET 2022: Answer-Key मिलाने में अभ्यर्थी हो रहें है परेशान, क्या गलत है आन्सर की?

CTET 2022 New Update: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने सीटेट एग्जाम की उत्तर कुंजी (Answer Key) 1 फरवरी 2022 को ऑफिशल वेबसाइट ctet.nic.in पर जारी कर दी है अभ्यर्थी अपनी उत्तर-कुंजी की जांच अधिकारी वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं. सीबीएसई द्वारा जारी की गई प्रोविजनल आंसर-की मिलान करने में बहुत से अभ्यर्थियों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. दरअसल सीबीएसई द्वारा इस बार सीटेट परीक्षा ऑनलाइन सीबीटी मोड में अलग-अलग दिन दो शिफ्ट में आयोजित की गई थी. जिस कारण सीबीएसई द्वारा सीटेट आंसर की जारी करने के बाद उत्तरों के मिलान करने के लिए नई प्रक्रिया को अपनाया गया है जिस कारण सीटेट परीक्षार्थी अपनी आंसर की मिलान करने में समस्या का सामना कर रहे हैं. 

अभ्यर्थी 4 फरवरी तक दर्ज कर सकते हैं आपत्ति

सीबीएसई द्वारा नोटिफिकेशन जारी कर यह जानकारी दी है जो परीक्षार्थी जारी किए गए उत्तर कुंजी से संतुष्ट नहीं हैं तथा किसी भी प्रश्न के उत्तर पर अपना ऑब्जेक्शन दर्ज करना चाहते हैं तो वे 4 फरवरी 2022 को 11:59 PM तक ऑफिशल वेबसाइट ctet.nic.in पर दिए गए ऑब्जेक्शन लिंक के माध्यम से अपनी आपत्ति दर्ज करा सकते हैं आपत्ति दर्ज करने के लिए अभ्यार्थी को प्रति प्रश्न ₹1000 शुल्क भुगतान करना होगा. हालांकि अभ्यर्थी के द्वारा की गई आपत्ति के सही पाए जाने पर भुगतान की गई शुल्क रिफंड कर दी जाएगी.

सीटेट आंसर की का मिलान कैसे करें – How to Check CTET Answer Key?

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा जारी की गई आंसर-की के मिलान करने में बहुत से परीक्षार्थी दिक्कतों का सामना कर रहे हैं. दरअसल बहुत से अभ्यर्थी सीबीएसई द्वारा जारी की गई Answer-key का मिलान अपनी रिस्पांस शीट से कर रहे हैं जो कि गलत प्रक्रिया है. आपको बता दें कि बोर्ड ने 16 दिसंबर से 21 जनवरी 2022 तक आयोजित सभी शिफ्ट की परीक्षाओं पेपर आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जारी किए हैं तथा जारी की गई प्रोविजनल आंसर की इन्हीं शिफ्ट वाइज पेपर की है. सरल भाषा में कहे तो अभ्यर्थी को अपनी आंसर की मैच करने के लिए पहले मेन क्वेश्चन पेपर से उत्तर मिलान करना होगा. जिसके पश्चात कैंडिडेट रिस्पांस शीट में अभ्यर्थी द्वारा दिए गए उत्तर को मिलान करना होगा.

CTET Answer Key मिलान करने से पहले इन बातों का रखें ध्यान

  • अभ्यर्थी को ध्यान देना चाहिए कि सीबीएसई द्वारा जारी की गई Answer-Key मेन क्वेश्चन पेपर की है याने सीबीएसई द्वारा जारी किए गए सभी Shift के पेपर मेन पेपर है जिसकी आंसर की बोर्ड ने जारी की है.
  • सीबीएसई ने आंसर की को 3 भाग में जारी किया है जिसमें पहले भाग में 90 प्रश्न के आंसर दिए गए हैं तथा दूसरे व तीसरे भाग में लैंग्वेज सेक्शन के आंसर दिए गए हैं. 
  • Answer-Key मिलाने के लिए अभ्यर्थी को अपनी परीक्षा तिथि के मेन क्वेश्चन पेपर को ऑफिशल वेबसाइट से डाउनलोड करना होगा. जिससे अभ्यर्थी को जारी आंसर की से मिलान करने के पश्चात अपनी रिस्पांस शीट के साथ उत्तर मिलाने होंगे.

ये भी पढ़ें-

CTET Result 2022: कब आएगा रिजल्ट, कितना रह सकता है कट ऑफ, नॉर्मलाइजेशन से फायदा होगा या नुकसान? जाने यहां

CTET 23 Dec. Response Key Analysis: परीक्षा में पूछे गए “बाल विकास और शिक्षाशास्त्र” के सवालों के सही जबाब

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button