Crack CTET 2022 Exam: 30 दिनों में सीटीईटी एग्जाम की तैयारी के ये टिप्स जान गए तो सफलता की गारंटी पक्की है

Advertisement

Crack CTET 2022 Exam (Important CTET Preparation Tips): यदि आप टीचिंग फ़ील्ड में दिलचस्पी रखते है तथा एक सरकारी स्कूल शिक्षक की नौकरी हासिल करना चाहते है तो आपको CTET परीक्षा पास करनी होगी। यह परीक्षा केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) के द्वारा प्रतिवर्ष आयोजित कराई जाती है फ़िलहाल CTET परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया जारी है जो कि 24 नवंबर 2022 तक चलेगी। यदि आप भी इस परीक्षा में शामिल होने जा रहे है तो इस आर्टिकल में दी गई जानकारी आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण है।

कब से शुरू होगी परीक्षा?

देखा जाए तो पिछले वर्ष 2021 मे सीटेट परीक्षा 16 दिसंबर से आयोजित की गई थी। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इस बार सीटेट परीक्षा 15 दिसंबर से आयोजित की जा सकती है जोकि अलग-अलग दिन दो शिफ़्ट में आयोजित की जाएगी। पहली शिफ़्ट में पेपर 1 (सुबह 9:30 से  दोपहर 12:00 बजे तक) आयोजित होगा, जिसके बाद दूसरी शिफ़्ट में पेपर-2 (दोपहर 2:30 बजे से शाम 5:00 बजे तक) आयोजित की जाएगी।

सीटीईटी परीक्षा शुरू होने में अभी लगभग एक माह का समय शेष रह गया है,ऐसे में पहली बार CTET परीक्षा देने जा रहे अभ्यर्थीयो के लिए इतने काम समय में परीक्षा की तैयारी करना आसान नही होगा, परंतु एक सही रणनीति के साथ पढ़ाई कर काम समय में भी CTET परीक्षा में सफलता पाई जा सकती है। यहाँ हम एक्सपर्ट्स द्वारा बताई गई कुछ टिप्स शेअर कर रहे है जो आपको परीक्षा की तैयारी करने में मदद कर सकती है।

Advertisement

एक महीने में ऐसें करें सीटीईटी परीक्षा की तैयारी- (CTET Exam Preparation Tips 2022)

यहां पर दिसंबर से आयोजित की जाने वाली सीटेट परीक्षा कि तैयारी के लिए अभ्यर्थियों के लिए कुछ जरूरी टिप्स दी गई है जिनकी सहायता से अभ्यर्थी अपनी तैयारी 1 महीने में कर सकते हैं। 

1. अभ्यर्थियों के लिए सबसे पहले यह जरूरी है कि वे परीक्षा से संबंधित सिलेबस तथा पैटर्न को अच्छे से समझ ले। 

2. पढ़ाई करते वक्त अभ्यर्थी अपने अनुसार महत्वपूर्ण प्रश्नों के नोट्स अवश्य बनाएं, ये नोट्स आपको परीक्षा के अंतिम दिनो में फ़ाइनल रिविज़न के लिए बेहद काम आएँगे।

3. उस टॉपिक पर अधिक ध्यान दें जिससे सर्वाधिक अंकों के प्रश्न पूछे जाते हैं।

4. अभ्यर्थी अपनी तैयारी करते समय प्रश्नों का रिवीजन करते रहें ताकि  सभी प्रश्न दिमाग में अच्छे से बैठ जाए। 

5. विगत वर्षों में पूछे गए सवालों का अध्ययन जरूर कर लें, इसके लिए आप CTET की अधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जा कर पिछले वर्षों के पेपर डाउनलोड कर सकते है या आप अपने लोकल मार्केट से सीटीईटी साल्व्ड पेपर बुक ले कर भी तैयारी कर सकते है। 

6. चूकी परीक्षा ऑनलाइन CBT मोड़ में आयोजित होगी इसीलिए अभ्यर्थी को ऑनलाइन परीक्षा पेटर्न से रूबरू होने के लिए सीबीएसई द्वारा जारी किए गए ऑफिशियल मॉक टेस्ट का अभ्यास जरूर कर लेना चाहिए।

7. सिर्फ़ चुनिंदा किताबों से ही परीक्षा की तैयारी करें- देखा गया है कि परीक्षार्थी अक्सर CTET की तैयारी के लिए बहुत सारी पुस्तकें ले कर तैयारी करने लगते है. परंतु यदि आप पहली बार परीक्षा की तैयारी कर रहे है तो आपको पहले चुनिंदा पुस्तकों से ही पढ़ाई करनी चाहिए।

8. अभ्यर्थी की जिस भी टॉपिक पर पकड़ कमजोर है तो उस पर अपना अधिक समय दें। 

9. सीटेट परीक्षा के लिए अपनी तैयारी कम समय में करने हेतु परीक्षा से संबंधित सिलेबस मे से महत्वपूर्ण टॉपिक का ही अध्ययन करे।

10. अपनी तैयारी बेहतर तरीके से करने के लिए अभ्यर्थी एक निश्चित टाइम टेबल बना ले तथा उसके अनुसार अपनी  पढ़ाई करें।

आपके लिए अन्य महत्वपूर्ण पोस्ट-

CTET Exam 2022: ‘गणित पेडागोजी’ के ऐसे सवाल परीक्षा में जरूर पूछे जाएंगे, इन प्रश्नों से करे अपनी बेहतर तैयारी! 

 CTET Hindi Pedagogy: ‘हिंदी पेडागोजी’ के ऐसे सवाल जो सीटेट परीक्षा में हमेशा पूछे जाते हैं अभी पढ़े!

Advertisement

Advertisement

Leave a Comment