CTETNOTIFICATIONS

CTET 2021: सीबीएसई ने जारी की स्थगित परीक्षा की नई Date, अब 17 व 21 जनवरी को होगी परीक्षा, पढ़ें पूरी खबर!

नई दिल्ली | CTET 2021 Latest Update:  केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित की जाने वाली सीटेट परीक्षा आज 13 जनवरी को समाप्त हो जाएगी। इसके बाद 16 तथा 17 दिसंबर को स्थगित की गई सीटेट परीक्षा की शिफ़्टों को आयोजित किया जाएगा। इसके लिए CBSE द्वारा पब्लिक नोटिस जारी किया गया है।

दरअसल सीटेट परीक्षा 16 दिसंबर से आयोजित की जा रही है परंतु परीक्षा के शुरुआती दिन यानी 16 दिसंबर को पहली शिफ्ट की परीक्षा सफलतापूर्वक आयोजित होने के बाद दूसरी शिफ्ट की परीक्षा को तकनीकी कारणों से रद्द कर दिया गया था इसके साथ ही 17 दिसंबर की दोनो शिफ्ट की परीक्षा को भी स्थगित किया गया था. अब सीबीएसई द्वारा तय शेड्यूल के अनुसार CTET परीक्षा 13 जनवरी 2022 को समाप्त हो रही है जिसके बाद 17 और 21 जनवरी 2022 को पहले स्थगित की गई शिफ़्टों की परीक्षा आयोजित की जाएगी।जिन उम्मीदवार की परीक्षा स्थगित हुई थी वे ऑफिशियल वेबसाइट पर ctet.nic.in पर जा कर अपने एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते है.

कब जारी होगा रिजल्ट?

इस वर्ष पहली बार सीटेट परीक्षा ऑनलाइन मोड में आयोजित की जा रही है अब तक कई शिफ्ट की परीक्षा आयोजित की जा चुकी है जबकि कुछ और शिफ्ट की परीक्षा होना बाकी है. नवीनतम प्राप्त जानकारी के अनुसार सीटेट एग्जाम का रिजल्ट फरवरी के पहले सप्ताह तक जारी किया जा सकता है. हालांकि एग्जाम रिजल्ट की डेट अभी संभावित है और इसकी आधिकारिक जानकारी ऑफिशियल वेबसाइट पर जल्द ही अपडेट की जाएगी.

पास होने के लिए लाने होंगे इतने अंक-

सीटेट परीक्षा में दो पेपर लिए जा रहे हैं कक्षा 1 से 6 तक के शिक्षक बनने के लिए पेपर 1 जबकि कक्षा 6 से 8 तक की शिक्षक बनने के लिए paper-2 पास करना आवश्यक है. इन दोनों पेपर में कुल 150 अंकों के 150 प्रश्न पूछे जाते हैं परीक्षा में कट-ऑफ स्कोर सामान्य वर्ग के लिए 60% याने 90 अंक जबकि SC-ST तथा OBC वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए 55% याने 82 .50 अंक है.

आपको बता दें कि सीटेट परीक्षा पास करके अभ्यर्थी केंद्र सरकार के अधीन विभिन्न स्कूलों जैसे केवीएस, एनवीएस, आर्मी पब्लिक स्कूल तथा अन्य शिक्षण संस्थाओं में शिक्षकों के पद पर आवेदन के लिए पात्र हो जाते हैं ।

ये भी पढ़ें-

UPTET 2021: बाल विकास के 15 संभावित सवाल जो 23 जनवरी को यूपीटीईटी परीक्षा में, पूछे जा सकते हैं 

UPTET 2021: पिछली परीक्षाओं में Food And Nutrition से पूछे गए सवाल, एग्जाम से पूर्व इन्हें जरूर पढ़ लें

Related Articles

One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button