Education News

Best Mask For Coronavirus: जाने! COVID-19 से बचाव के लिए सही मास्क कौन सा है?

Best Mask For Coronavirus: जाने! COVID-19 से बचाव के लिए सही मास्क कौन सा है?

दोस्तों भारत मे कोरोना वायरस के मरीज़ों की संख्या बढ़ती जा रही है एसे मे भारत सरकार सहित सभी एक्सपर्ट सावधानी बरतने की अपील कर रहे है और Social distancing बढ़ाने कि बाते कर रहे है। 

इस समय लोगों मे मास्क को लेकर बहुत से प्रश्न है कि इस वायरस से बचने के लिए किस मास्क (Best Mask For Coronavirus) का प्रयोग करना चाहिए आपके इन्ही सवालों का जबाब इस पोस्ट मे आपको देने का प्रयास किया गया है। 

आपको मास्क कब पहनना चाहिए? 

एक्सपर्ट के मुताबिक आपको नीचे दिए गए हालत मे ही मास्क पहनने कि आवश्यकता है 

मेडिकल वर्कर:

यदि आप एक मेडिकल वर्कर है तो आपको मास्क जरूर पहनना चाहिए। जिससे कि आपके संपर्क मे आने वाले लोगों से आप संक्रमित न हो सके।  

COVID-19 से संक्रमित:

यदि आप कोरोना वायरस से ग्रसित है तो सबसे पहले आपको स्वयं को आइसलेट करना बहुत ही जरूरी है। साथ ही आपको मास्क जरूर प्रयोग करना चाहिए जिससे कि आपके द्वारा संक्रमण न फेल सके।  

कोरोना वायरस से पीड़ित मरीज़ की देखभाल कर रहे हैं:

यदि आप COVID-19 वायरस से ग्रसित व्यक्तियो की देखभाल कर रहे है तो आपके लिए मास्क पहनना बहुत ही जरूरी हो जाता है ये मास्क ही आपको वायरस से बचाने मे सहायता करेगा। पर साथ ही आपको पीड़ित के सीधे संपर्क मे आने से परहेज करना आवश्यक है। 

ऐसी जगह रह रहे हो जहा जानलेवा संक्रमण तेज़ी से फैल रहा है:

यदि आप एसे इलाके मे रहते है जहा COVID-19 वायरस फेल रहा है तो आपको अपने घर से बाहर निकालने से परहेज करना चाहिए साथ ही आपको मास्क का प्रयोग बहुत ही जरूरी है। 

बाजार मे उपलब्ध मास्क (Best Mask For Coronavirus)

बाजार मे मेडिकल स्टोर्स पर आपको विभन्न प्रकार के मास्क उपलब्ध है पर आपको COVID-19 वायरस से बचने के लिए किस मास्क का प्रयगो करना चाहिए इसकी जानकारी आपको होना आवश्यक है। एक नजर मे जान लेते है कि बाजार मे कितने प्रकार के मास्क उपलब्ध है 

डिस्पोज़ेबल मास्क: 

डिस्पोज़ेबल मास्क, जो सर्जिकल मास्क जैसे होते हैं, इन्हें मुंह या सांस के ज़रिए निकले बड़े ड्रॉपलेट्स को आसपास मौजूद लोगों तक पहुंचने से रोकने के लिए डिज़ाइन किया जाता है। हालांकि, ये हवा में मौजूद छोटे-छोटे कर्णों को रोकने में सक्षम हीं होता। इस तरह के मास्क को 3 से 8 घंटों से ज़्यादा नहीं पहनना चाहिए।  

ट्रिपल लेयर मास्क :

संक्रमण से बचने के लिए यह मास्क कुछ कारगर है लेकिन इससे भी 30 से 40 प्रतिशत तक ही बचाव हो पाता है। तीन लेयर होने की वजह से यह संक्रमण को कुछ हद तक रोकने में कामयाब रहता है । इसकी कीमत 50 रुपये से शुरू होती है और 200 रुपये तक जाती है ।

सिक्स लेयर मास्क :

यह संक्रमण से काफी हद तक बचाव करता है। इससे संक्रमण में लगभग 80 फीसदी बचाव हो सकता है परंतु बहुत अधिक संक्रमित क्षेत्र में यह अधिक कारगर नहीं है। यह काफी हद तक वायरस से संक्रमित होने से बचाता है। यह 200 रुपये से लेकर 1000 रुपये तक की रेंज में उपलब्ध है। इस मास्क को कई बार धोकर इस्तेमाल किया जा सकता है ।

एन-95 :

यह मास्क संक्रमण से बचने के लिए सबसे सुरक्षित मास्क माना जाता है। यह संक्रमण को शरीर में जाने से रोकता है। इस मास्क का मूल्य 1000 रुपये से शुरु होकर 1500 रुपये है । डॉक्टर भी आमतौर पर इसी मास्क का प्रयोग करते हैं। लेकिन यह मास्क बेहद टाइट होते हैं और इसी वजह से इन्हें लंबे समय तक पहने रहना संभव नहीं है।

N95 कोरोना वायरस जैसे इंफेक्शन के लिए सबसे अच्छे हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि ये आपके मुंह और नाक पर अच्छी तरह फिट हो जाते हैं और साथ ही छोटे-छोटे कर्णों को रोकता है। क्योंकि यह मास्क हवा में मौजूद 95 प्रतिशत कर्णों को रोकने में सक्षम है इसलिए इसका नाम N95 पड़ा है। हालांकि, कोरोना वायरस के कर्ण डायमीटर में 0.12 माइक्रॉन जितने होते हैं, जिसकी वजह से ये मास्क भी कुछ हद तक ही मदद कर सकता है।  

जाने N95 मास्क पहनने का सही तरीका क्या है?

(What is the correct way to wear N95 mask?)

अगर आपको फ्लू या जुकाम जैसे लक्षण दिख रहे हैं, तो मास्क पहनने से आप इसे फैलने से रोक सकते हैं, लेकिन ये कोरोना वायरस से बचने का सीधा तरीका नहीं है। ऐसा इसलिए, क्योंकि ज़्यादातर लोगों को इसे सही तरीके से पहनना नहीं आता, जिसकी वजह से लीकेज हो सकती है। यहां तक कि लोग दिन में खाने-पीने के लिए कई बार मास्क को निकालते हैं।

ध्यान रखें कि मास्त आपके मुंह और नाक के आसपास अच्छी तरह से फिट है और हवा के जाने के लिए जगह नहीं है। मास्क को सारा दिन पहने रखें और बार-बार न छुएं। इन मेडिकल मास्क पर N95, FFP2 जैसी रेटिंग होनी चाहिए। 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना वायरस को लेकर नई हेल्पलाइन भी जारी की है. नई हेल्पलाइन 1075 पर 24 घंटे संपर्क करने की सुविधा रहेगी. इसके पहले मंत्रालय की ओर से 011-23978046 नंबर भी जारी किया जा चुका है. इसके अलावा [email protected] पर ई-मेल कर सकते हैं.

मास्क पहनते वक्त किन बातों का ध्यान रखें?

  • मास्क को अनफोल्ड करें, ध्यान रखें कि दोनों हिस्से एक दूसरे से अलग हों.
  • इस्तेमाल के दौरान मास्क को ना छुएं.
  • मास्क को अपने गले पर ना लटकाएं.
  • अगर मास्क गीला हो जाए तो उसे 6 घंटे के अंदर बदल दें.
  • इस्तेमाल किए गए मास्क को प्रयोग में ना लाएं. इस्तेमाल किया गया मास्क हमेशा बंद कूड़ेदान में डाल दें.
  •  मास्क को इस तरह पहनें कि आपका मुंह, नाक, थोढी ढक जाए. ध्यान रखें कि मास्क के बीच में कोई गैप ना हो.
  • ध्यान रखे मास्क को हटाते समय शरीर के किसी दूषित हिस्से को ना छुएं.
  • मास्क को हटाने के बाद अपने हाथ को साबुन और पानी को धोएं या फिर एल्कोहेल वाले सैनेटाइज़र से हाथ साफ करें.

Post Tag: Best Mask For Coronavirus / best mask for coronavirus in India / best corona mask buying guide / N95 Mask price in India / N95 Mask for coronavirus / The Coronavirus In India /korona virus Se Kaise Bache / coronavirus help  

FOR THE LATEST ACTIVITIES AND NEWS FOLLOW OUR SOCIAL MEDIA HANDLES:

ये भी जाने:

Tags

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!
Close
Close