Education News

Basic Shiksha Parishad Official Website- उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद् @upbasiceduparishad.gov.in

Basic Shiksha Parishad @upbasiceduparishad.gov.in

उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद्: Daily News Update / Important Link / Registration form 

Advertisement

All the important links are given in this page- Check out Table below!!

उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद् द्वारा संचालित विद्यालयों के अध्यापकों के शैक्षिक सत्र 2019- 20 हेतु अंतर्जनपदीय स्थानांतरण प्रणाली हेतु links 

 Basic Shiksha Parishad  Direct Links
परिषदीय प्राथमिक विद्यालयों में अंतर्जनपदीय स्थानांतरण हेतु रिक्तियों का विवरण  Click Here
संशोधित समय सारणी:  18 / 12 / 2020 Click Here
Online Registration Form Click Here
ऑनलाइन पंजीकरण के बाद/अपूर्ण आवेदन पत्र भरने के लिए LINK  Click Here
आवेदन की स्थिति जाने Click here 
Department Login / link Not for candidates Click Here
Go to Main Page of Basic Shiksha Parishad site Click Here




Advertisement

उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद् द्वारा संचालित विद्यालयों के अध्यापकों के शैक्षिक सत्र 2019- 20 हेतु पारस्परिक (Mutual) स्थानांतरण प्रणाली-

Advertisement
 Basic Shiksha Parishad  Direct Links
Go To Home Page- Basic Shiksha Parishad  Click Here
रजिस्ट्रेशन पत्र की स्थिति जाने Click Here 
ऑनलाइन पंजीकरण के बाद/अपूर्ण आवेदन पत्र भरने के लिए  Click Here 
आवेदन पत्र का प्रिंट लेने के लिए लिंक Click Here 
Department Login / link Not for candidates Click Here 

Helpline e-mail: [email protected]

Advertisement

BREAKING NEWS UPDATE!!!

Advertisement
[31 December 2020 ]

यूपी: आज खत्म हो सकता अंतर्जनपदीय तबादला सूची का इंतजार, देर रात जारी होने की बढ़ी संभावना-

उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद के 54 हजार शिक्षकों का इंतजार गुरुवार रात तक खत्म हो सकता है। शिक्षकों के अंतर जिला तबादले की समय सारिणी 30 दिसंबर को जारी होनी थी, लेकिन नहीं हो सकी। अब उम्मीद है कि शिक्षकों की तबादला सूची आज रात तक आ जाए। बताया जा रहा है कि परिषद मुख्यालय के जो अधिकारी बुधवार रात प्रयागराज लौट गए थे, उन्हें तत्काल लखनऊ बुलाया गया है। एनआइसी पर तबादला लिस्ट फाइनल की जा रही है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 54 हजार शिक्षकों के तबादले की अनुमति सितंबर में ही दे चुके हैं।



शिक्षकों के अंतर जिला तबादले को लेकर जिलों में सत्यापन और काउंसिलिंग के बाद डाटा लॉक लगभग पूरा हो चुका है। इसके पहले 22 अक्टूबर को तबादला की सूची आनी थी, लेकिन तब परिषद सचिव ने कोर्ट के आदेश का हवाला देकर सूची जारी करने से मना कर दिया था। इस बार देर रात तक परिषद की ओर से किसी तरह की सूचना जारी नहीं हुई है। अब सूची निर्गत होने की अटकलें तेज हैं।

बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्कूलों में नियुक्त शिक्षकों की अंतर जिला तबादला प्रक्रिया दो दिसंबर 2019 को शुरू हुई थी। बेसिक शिक्षा विभाग की अपर मुख्य सचिव रेणुका कुमार ने 20 दिसंबर 2019 से 20 जनवरी 2020 तक आनलाइन आवेदन मांगे थे और 15 मार्च को अंतिम सूची का प्रकाशन की समय सीमा तय थी। इस दौरान करीब 1.04 लाख शिक्षकों ने पंजीकरण कराया और 70,838 ने आवेदन किया। बीएसए तय समय में आवेदनों का सत्यापन नहीं कर सके और समय मांगा, समय सीमा बढ़ी, फिर कोरोना संक्रमण काल में सब कुछ ठप हो गया।



बेसिक शिक्षा विभाग ने मुख्यमंत्री से सितंबर माह में 54 हजार शिक्षकों के तबादलों की अनुमति ली। उसी बीच दिव्या गोस्वामी की कोर्ट में याचिका हुई, तीन नवंबर को हाई कोर्ट ने फैसला सुनाया, जिसमें कहा गया कि मध्य सत्र में तबादले नहीं होंगे। हालांकि एक माह में ही कोर्ट ने सरकार को तबादला करने की अनुमति दे दी। कोर्ट के आदेश पर उन महिला शिक्षिकाओं से आवेदन मांगे गए, जो विवाह के बाद दोबारा अंतर जिला तबादला चाहती हैं। यह प्रक्रिया पूरी हो चुकी है।

जिलों में पुरुष शिक्षकों की पांच साल व महिला शिक्षिकाओं की दो साल की सेवा अवधि के आधार पर बड़ी संख्या में आवेदन निरस्त किए गए हैं। सभी की निगाहें 31 दिसंबर की सूची पर टिकी हैं। इसी में निरस्त आवेदनों की संख्या स्पष्ट होगी साथ ही तबादला पाने वालों को नए साल में ही तैनाती मिल सकेगी।

 

Primary ka master: परिषदीय विद्यालयों में अंतरजनपदीय स्थानांतरण पुरुषों में पांच, महिला में दो वर्ष की सेवा पूरी होने पर होगा स्थानांतरण…

Get More Update Join us on Telegram >>




Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button