bank job

MP APEX Bank 2022: मध्य प्रदेश जिला सहकारी बैंक में भर्ती, जनरल वालों को मौक़ा नही!

Advertisement

MP Rajya Sahakari Bank Vacancy 2022: मध्यप्रदेश में सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों के लिए अच्छी खबर है। मध्य प्रदेश राज्य सहकारी बैंक में लगभग 2200 के करीब पदों पर नियुक्ति हेतु वैकेंसी निकाली गई है। जिसकी आवेदन प्रक्रिया अभी जारी है जो कि 25 दिसंबर 2022 तक चलेगी। अतः योग्य इच्छुक अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट apexbank.in पर जाकर अपना ऑनलाइन आवेदन कर सकता है। इस आर्टिकल में राज्य सहकारी बैंक के अंतर्गत की जाने वाली भर्ती से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी दी गई है अतः आर्टिकल को पूरा पढे।

इन पदों पर की जाएगी नियुक्ति, सामान्य वर्ग के लिए नही है कोई पोस्ट-

मध्य प्रदेश राज्य सहकारी बैंक (APEX BANK) द्वारा जारी किए गए नोटिफिकेशन के अनुसार कुल 2254 पदों पर भर्ती निकाली गई है जिसमें 896 पोस्ट बैंकिंग असिस्टेंट (क्लर्क/ कंप्यूटर ऑपरेटर) तथा 1358 पोस्ट सोसाइटी मैनेजर की है इन पदों पर राज्य के कुल 35 जिलों में भर्ती की जाएगी।

बता दें कि इस बार राज्य सहकारी बैंक भर्ती  में सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों को मौका नहीं दिया गया है,  परीक्षा में सिर्फ ओबीसी तथा एससी, एसटी वर्ग के अभ्यर्थियों  के लिए ही भर्ती निकाली गई है  परीक्षा का ऑफिशल नोटिफिकेशन नीचे दी गई लिंक से डाउनलोड कर सकते हैं

Advertisement

Download Official Notification

आवेदन शुल्क-

संबंधित पदों पर आवेदन करने के लिए सामान्य वर्ग, पिछड़ा वर्ग तथा ईडब्ल्यूएस वर्ग के कैंडीडेट्स को 500 रुपए का आवेदन शुल्क देना होगा तथा एससी/एसटी/पीएच कैंडिडेट के लिए 250 रुपए का आवेदन शुल्क निर्धारित किया गया है।

शैक्षणिक योग्यता-

-मध्य प्रदेश राज्य सहकारी ग्रामीण बैंक क्लर्क/कंप्यूटर ऑपरेटर तथा सोसाइटी मैनेजर की भर्ती परीक्षा में आवेदन के लिए उम्मीदवार को किसी भी सरकारी मान्यता प्राप्त संस्थान से ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त होना अनिवार्य है, इसके अलावा उम्मीदवार को हिंदी तथा इंग्लिश टाइपिंग आना चाहिए। साथ ही अभ्यर्थी को 1 वर्ष का कंप्यूटर डिप्लोमा कोर्स करना अनिवार्य है, यह डिप्लोमा किसी भी यूनिवर्सिटी से मान्य होना चाहिए। जैसे DCA/ PGDCA आदि या फिर कोपा सब्जेक्ट से आईटीआई डिप्लोमा आवश्यक है।

यदि जिन अभ्यर्थियों के पास, B.E.(CSE/I.T.)/, M.C.A/B.C.A/, M.Sc(IT/CS)/B.Sc.. (I.T./CS)/, M.Tech,/M.E.(IT/CS) से संबंधित आईटी की डिग्री होती है तो उम्मीदवारों को कंप्यूटर डिप्लोमा कोर्स की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।
वही आयु सीमा की बात करें तो इसके लिए आयोग ने न्यूनतम आयु 18 वर्ष तथा अधिकतम वर्ष निर्धारित की है।

चयन प्रक्रिया-

मध्य प्रदेश राज्य सहकारी बैंक मे नियुक्ति हेतु अभ्यर्थियों के लिए सिर्फ एक ही ऑनलाइन सीबीटी आधारित परीक्षा आयोजित की जाएगी, जिसके पश्चात 10 दिनों के अंदर परीक्षा का रिजल्ट घोषित कर दिया जाएगा जिसके बाद अभ्यर्थियों को मेरिट बेस के आधार पर चयन कर लिया जाएगा।

ये भी पढ़ें-

MP शिक्षक भर्ती 2023: शिवराज सरकार की सौगात, नए साल में 29 हजार शिक्षक पदों पर भर्ती, MPTET के जरिए मिलेगी नौकरी

MP Patwari 2023: ‘हिंदी भाषा’ पर आधारित इस प्रैक्टिस सेट से करें एमपी पटवारी परीक्षा की उत्तम तैयारी!

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button