Amazing Facts

Why Do Doctors Wear Green & Blue Clothes In Operation : डॉक्टर ऑपरेशन के बक्त हरे या नीले रंग के कपड़े क्यों पहनते है, जानिए इसकी वजह

Doctors Wear Green & Blue Clothes : जब  भी आप अस्पताल गए होंगे और देखा होगा होगा कि डॉक्टर ऑपरेशन के दौरान हमेशा नीले या हरे रंग के कपड़े पहनते है, लेकिन क्या आपने ये कभी सोचा है कि  डॉक्टर लोग सिर्फ ऑपरेशन के ही बक्त नीले व हरे रंग के कपड़े ही क्यों पहनते है, तथा  लाल,पीले या फिर अन्य रंग के कपड़े क्यों नहीं पहनते है, इस आर्टिकल मे हम आपको इसी के पीछे का कारण बताने बाले है। जानने के लिए आप पूरे आर्टिकल को जरूर पढ़े। 

इसलिए पहनते है डॉक्टर हरे या नीले रंग के कपड़े 

आपको बता दे कि डॉक्टर हमेशा से नीले या हरे रंग के कपड़े नहीं पहनते थे, सन 1914 से पहले डॉक्टर्स हमेशा सफेद कपड़े मे ही नजर आते थे, 1914 के बाद से एक प्रभावशाली डॉक्टर ने पारंपरिक ड्रेस को हरे रंग मे बदल दिया था, तब से डॉक्टर्स हरे व नीले रंग के कपड़े पहनने लगे। डॉक्टर सहित उनके सभी कर्मचारी भी हरे या नीले  रंग के कपड़े मे नजर आते है, और परदे भी हरे या नीले रंग के होते है।

इसका दूसरा कारण भी है 1998 की रिपोर्ट के मुताबिक सर्जरी के समय डॉक्टरों ने हरे या नीले रंग का कपड़ा इसलिए पहनना शुरू किया,क्योंकि यह आँखों को आराम को आराम देते है, आपको बता दे कि जाब हम किसी एक रंग को लगातार देखते रहते है तो हमारी आँखों मे अजीब सी थकान महसूस होने लगती है, लेकिन हम इसके बाद हरे रंग को देखते है तो हमारी आँखों को सहुकूँ मिलता है, विज्ञानिक दृष्टिकोण की माने तो हमारी आंखे हरे या नीले रंग को देखने मे सबसे अधिक सक्षम होती है।

डॉक्टर्स ऑपरेशन के वक्त हरे या नीले रंग के कपड़े इसलिए भी पहनते है क्योंकि वह लगातार मानव शरीर के खून व अंदरूनी अंगों को देखते है, और कई सर्जरी तो घंटों तक भी चलती है,ऐसे मे डॉक्टर्स का फोकस लगातार एक ही लाल रंग पर रहता है। जिससे डॉक्टरों की आँखों मे प्रॉब्लम या फिर व मानसिक तनाव मे आ सकते है, ऐसे मे हर या फिर नीला रंग देखकर उनकी आँखों मे सुकून मिलता है और उनका मस्तिष्क तनाव से दूर हो जाता है। 

यह भी पढ़े

Amazing Facts: इस वजह से बॉडीगार्ड पहनते हैं काला चश्मा, जाने क्या है कारण done

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button