Connect with us

Amazing Facts

These Facts Related To The Human Body : मानव शरीर से जुड़े इन फेक्ट को जानकर आपके होश उड जाएंगे

Published

on

Advertisement

Human Body Amazing Fact Hindi : दोस्तों, मानव शरीर पृथ्वी मे सबसे अलग पाए जाने वाला शरीर है, और साथ ही मानव के पास तेज दिमाग है जिससे मानव ने दुनिया समेत अंतरिक्ष मे भी अपनी जीत हासिल कर ली। मानव मे  उनके तेज दिमाग होने की वजह से बहुत सी खूबिया ऐसी है जो अन्य किसी जीव के पास नहीं है। मानव शरीर से जुड़ी ऐसी बहुत सी बाते ऐसी भी होती है जिसे हमे भी नहीं पता होती है। इस आर्टिकल मे इन्ही बातों का जिक्र किया है जिसके बारे मे शायद ही आपको पता होगी तो आइए जानते है मानव शरीर से जुड़े कुछ रोचक तथ्य!

मानव शरीर से जुड़ी अनोखी जानकारी 

1. दोस्तों इस बात मे कोई शक नहीं है की मानव शरीर का दिमाग पृथ्वी के सभी जीवों मे से सबसे अधिक बुद्धिमानी माना जाता है, ह्यूमन बॉडी को अगर हम सुपर कम्यूटर कहे तो ये गलत नहीं होगा क्योंकी जब हमारे शरीर मे कुछ भी गड़बड़ होती है तो वो सिग्नल देना शुरू कर देता है। अगर शरीर मर कोई गंभीर बीमारी पनप रही होती है तो इसके लक्षण हमे तुरंत दिखने लग जाते है। आपने बहुत सारे लोगों के नाखून पर एक या दो व्हाइट डॉट देखे होंगे। लेकिन क्या आप जानते है की ये व्हाइट डॉट हमारे शरीर वारे मे सिग्नल देते है, दरअसल ये व्हीट डॉट ये संकेत देते है कि, हमारे शरीर मे बहुत ज्यादा मात्रा मे Iron,Calcium, और Vitamins की कमी है। तो अगर आपको ये व्हाइट डॉट किसी के भी नाखून मे दिखे तो उनको इसके बारे मे जरूर बताए और अपने शरीर का ध्यान रखने के लिए कहे।, 

2. जैसा की आप सभी को मालूम ही होगा कि, दिमाग हमारे शरीर का सबसे जटिल अंग है। इसको कार्य करने के लिए सबसे अधिक ऊर्जा की जरूरत होती है, लेकिन क्या आप जानते है की सर्जरी के द्वारा हमारे दिमाग का आधा हिस्सा हटाया जा सकता है, और इससे हमारी मेमोरी पर कोई असर नहीं पड़ेगा। 

Advertisement

3. दोस्तों जीभ हमारे शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगों मे से एक है, जिसके विनय मनुष्य किसी भी स्वाद का पता नहीं लगा सकता। और आपी जानकारी के लिए बता दे कि, पुरुष की जीभ की लंबाई 3.3 इंच और महिलाओ के जीभ की लंबाई 3.1 इंच होती है। क्या आपको यह जानकारी इससे पहले पता थी?

4. मानव शरीर के बाल हर दिन 0.03 सेमी बढते है। और क्या आपको पता है कि, मानव शरीर के हैयर पॉलिकल्स माँ की कोक मे ही बन जाते है। 

5. हर इंसान और जीव को जीवित रहने के लिए अपने शरीर को ऊर्जा प्रदान करने के लिए खाना खाता है,लेकिन क्या आपको पता है की एक इंसान 70 साल तक की उम्र मे लगभग कितना खाना कहा जाता है तो इस बात पर साइंस का कहना है कि, एक मानव शरीर अपने 70 साल तक की उम्र तक करीब 30000 किलोग्राम भोजन कहा चुका होता है। 

6. पानी हमारे शरीर के लिए कितना महत्वपूर्ण है ये तो आपको पता ही होगा, लेकिन क्या आपको पता है कि, अगर हमारे शरीर मे हमारे शरीर के वजन से 1% पानी की कमी आ जाती है तभी हमे प्यास की अनुभूति होती है, और अगर 10% की कमी आ जाती है तो इससे हमारी मृत्यु भी हो सकती है। 

Advertisement

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *