Amazing Facts

Amazing Facts: ताजमहल से जुड़ी ये बातें, आपको सोचने पर मजबूर कर देगी !

Advertisement

Amazing Facts of Tajmahal: ताजमहल एक ऐसा खूबसूरत महल है जिसे देखने के लिए विदेशों से लाखों लोग आते है और ताजमहल की सुंदरता को देखकर आनंद की अनुभूति करते है, ताजमहल के बारे मे तो आपको पता ही होगा की इसे शाहजहां ने अपनी बेगम की याद में बनाया था। आपको हम इस आर्टिकल में ताजमहल से जुड़े कुछ ऐसे रोचक तथ्य के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके बारे में आपको शायद ही पता होगा तो आइए जानते हैं !

ताजमहल से जुड़े कुछ रोचक तथ्य

1. हजारों टूरिस्ट जो ताजमहल देखने आते है तो उन्हे यह नहीं पता कि वे सामने से जिस ताजमहल को देख रहे होते है वहा ताजमहल का दरबाजा नहीं है, दरअसल वो ताजमहल का पिछला हिस्सा है और ताजमहल का शाही दरबाजा नदी के किनारे दूसरी तरफ है। 

2. हमेशा से यह बाते होती आ रही है कि शाहजहां ने ताजमहल बनाने वाले मजदूरों के हाथ कटवा दिए थे लेकिन यह बात एक अफवाह जैसी लगती है, क्योंकि इस बात का कोई प्रमाण मौजूद नहीं है। बहुत से इतिहासकारों का मानना है कि शाहजहां ने मजदूरों और कारीगरों को जिंदगी भर का वेतन देकर उनसे एक करारनामा लिखवाया था कि वे ऐसी कोई दूसरी इमारत नहीं बनाएंगे। 

Advertisement

3. ताजमहल की जो चार मीनारे हैं वो बाहर की और थोड़ी झुकी हुई है और उन्हे वेसे ही बनाया गया था, ताकि भूकंप जैसी आपदा आने पर ये मिनारे बाहर की और गिरे और मुख्य मकबरे को कोई नुकसान नहीं पहुचे।  

4. कुतुबमीनार भारत की सबसे ऊंची मीनार है लेकिन शायद आपको यह जानकर हैरानी होगी की ताजमहल की उचाई कुतुबमिनार से भी ज्यादा है, ताजमहल 73 मीटर ऊँचा है, जबकि कुतुबमिनार की उचाई 72.5 मीटर है। 

5. ताजमहल आज से करीब 400 साल पहले 1631 से बनना शुरू हुआ था और यह 22 साल बाद 1653 मे बनकर पूरा हुआ था। इसका निर्माण 20,000 कारीगरों और मजदूरों ने किया था। वास्तुकला का इससे शानदार नमूना दुनिया मए दूसरा कोई भी नहीं देखने को मिलेगा।

ये भी पढ़ें-

Interesting Facts of Commonwealth Games: कॉमनवेल्थ गेम्स के कुछ रोचक तथ्य जिनकी जानकारी आपको शायद ही पता होगी, यहा जानिए 

Advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button