Amazing Facts

Amazing Facts: इस वजह से बॉडीगार्ड पहनते हैं काला चश्मा, जाने क्या है कारण done

जब भी प्रधानमंत्री या फिर राष्ट्रपति किसी दौरे पर जाते है, तो उनकी रक्षा के लिए सुरक्षा कर्मी तैनात रहते है, और आपने देखा ही होगा की मिनिस्टर के साथ खड़े हुए सुरक्षाकर्मी हमेशा काला चश्मा पहने हुए रहते है, चाहे दिन हो या रात हो हमेशा वे काले चश्मे के साथ ही नजर आते है, अगर आपके भी मन मे ये सवाल आता है तो इस आर्टिकल मे हम बॉडीगार्ड के काले चश्मे पहनने की वजह बताने वाले है जो की काफी इन्टरिस्टिंग होगी तो आइए जानते है!

प्रधानमंत्री की सुरक्षा करने वाले विशेष कमांडर

सबसे पहले आपकी जानकारी के लिए आपको बता दे कि प्रधानमंत्री की सुरक्षा के लिए SPG यानि स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप करते है, यह सिक्युरिटी हमारे प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा के लिए हमेशा तैनात रहती है, SPG का गठन 18 फरबरी  1985 मे इंदिरा गांधी की हत्या के बाद किया गया था। ये विशेष सुरक्षा कर्मी मोदी जी की सुरक्षा के लिए अपनी जान की बाजी तक लगाने के लिए हमेशा तत्पर खड़े रहते है। 

वॉडीगार्ड आखिर क्यों पहनते है काला चश्मा 

दोस्तों, बाडीगार्ड की बात करे या फिर प्रधान मंत्री के SPG की ये हमेशा काले चश्मे के साथ नजर आते है, दरअसल ये बाडीगार्ड काला चश्मा इसलिए पहनते है क्योंकि उनकी नजर चारों तरफ हर जगह रहती है, और वे यह नहीं चाहते की उनकी नजर कहा पर है उसे लोग देखे। 

जब कोई आंधी आती है तो हमारी आँखों मे धूल मिट्टी चली जाती है जिसकी बजह से हमारी आँखों मे जलन होती है,और आखों मे अंधेरा भी आ जाता है ,ऐसे मे  सुरक्षा कर्मी के लिए यह जरूरी है की वे उनकी आखों मे किसी भी प्रकार की हानी न सके। 

बाडीगार्ड की आँखों मे चसम होने की एक बड़ी वजह यह भी होती है कि वे यह नहीं चाहते की कोई उनकी आँखों मे देखकर उनके मन मे क्या चल रहा है, इस बात का भी पता नहीं कर सके। 

अक्सर हम लोग जब भी कड़ी धूप मे से आकर कमरे में जाते है तो कुछ सेकंड के लिए हमारी आँखों मे अंधेरा सा आ जाता है, इसी वजह से वे अपनी आँखों की सुरक्षा के लिए काले चश्मे की सहायता लेते है। 

ये भी पढ़े

Aryabhatta Amazing Facts you must know

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button