PM Kisan Samman Nidhi 12th Installment: किसान सम्मान निधि की 12वी किस्त जल्द, जानें क्यों हुई इतनी देरी

Advertisement

PM kisan Samman Nidhi 12th Installment Date: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के अंतर्गत गरीब व मध्यम वर्गीय किसानों को केंद्र सरकार द्वारा 6000 रुपए की राशि आर्थिक मदद हेतु प्रतिवर्ष प्रदान की जाती है। सरकार द्वारा अभी तक किसानों के खाते में 11 किस्त जारी की जा चुकी है तथा किसानों को 12वीं किस्त आने का बेसब्री से इंतजार है। 

बता दें पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत 12वीं  किस्त जारी होने में काफी देरी हो रही है योजना के अंतर्गत यह किस्त अगस्त मे जारी कर दी जानी थी, लेकिन इसमें देरी होने के कारण अभी तक किसानों के  खातों में ₹2000 की 12वीं किस्त जारी नहीं की गई है। आखिर 12वीं किस्त आने में इतनी देरी क्यों हो रही है तथा कब तक किस्त जारी हो सकती है। जानने के लिए आर्टिकल को अंत तक पढ़े। 

किसान सम्मान निधि की किस्त में देरी का मुख्य कारण

इन दिनों तीज त्योहार तथा फसलों की कटाई का समय आ गया है ऐसे में किसानों की व्यक्तिगत खर्चे काफी बढ़ गए हैं इसी कारण से किसानों द्वारा किसान सम्मान निधि की 12वीं के आने का इंतजार है। 

Advertisement

दरअसल गड़बड़ियों को रोकने के लिए मोदी सरकार ने पीएम किसान योजना के लाभार्थी किसानों को ई-केवाईसी करवाना अनिवार्य कर दिया गया। कई लोग ऐसे भी हैं जो किसान न होते हुए भी बीते कई समय से इस योजना का लाभ उठा रहे हैं। इसी कारण से सरकार द्वारा ई-केवाईसी की प्रक्रिया की जा रही है। अतः यही कारण है कि किसानों के खाते में 12 वीं किस्त जारी होने में देरी हो रही है। 

बता दें इस योजना के अंतर्गत किसान को हर साल ₹6000 की राशि दी जाती है जो कि 3 किस्तों पर निर्धारित की जाती है। पहली किस्त किसानों को 1 अप्रैल से 30 जुलाई के बीच मे दी जाती है, वहीं दूसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच दी जाती है, इसके अलावा तीसरी किस्त का पैसा किसानों के खातों में 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच ट्रांसफर किया जाता है। 

इस तिथि तक आ सकती है 12 वी किश्त 

सरकार द्वारा चलाई जा रही ई-केवाईसी की प्रक्रिया लगभग सभी किसानों  द्वारा पूरी की जा चुकी है। ऐसे में यह अनुमान लगाया जा सकता है कि दिवाली से पहले 12वीं किस्त किसानों के खाते में ट्रांसफर की जा सकती है। वही मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक 12वीं किस्त के पैसे 17 अक्टूबर को जारी किए जा सकते क्योंकि इस दिन राजधानी दिल्ली में  स्टार्टअप कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है।

इसी दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त को ट्रांसफर कर सकते हैं इस लाइव कार्यक्रम की तैयारी जोरो से की जा रही है। किसानों को बता दें कि अगर उन्होंने ईकेवाईसी की प्रक्रिया पूरी नहीं की है तो अपनी ईकेवाईसी अवश्य करवाएं अन्यथा 12वीं किस्त जारी होने में परेशानी हो सकती है।

ये भी पढ़ें-

UPSC Success Story: आईएएस बनने के लिए छोड़ी थी इन्होंने अपनी 1 करोड़ की नौकरी, जाने कनिष्क कटारिया की कहानी  

Advertisement

Leave a Comment