Connect with us

Admit Card

TET Exam Admit Card: शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी, 11 दिसंबर को होगी परीक्षा

Published

on

WB TET 2022: Admit Card
Advertisement

WB TET 2022 Admit Card: वेस्ट बेंगल बोर्ड आफ प्राइमरी एजुकेशन (WBBPE) द्वारा आयोजित की जाने वाली टीईटी परीक्षा के एडमिट कार्ड 30 नवंबर 2022 को आधिकारिक वेबसाइट wbbpe.org जारी कर दिए गए. जिन अभ्यर्थियों ने डब्ल्यू पीटीईटी परीक्षा के लिए आवेदन किया है वह अपने एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं

11 दिसंबर को एक शिफ़्ट में होगी परीक्षा

आपको बता दें कि राज्य के प्राइमरी सरकारी स्कूलो में शिक्षकों की भर्ती के लिए WB TET परीक्षा आयोजित की जाती है इस बार WB TET परीक्षा के लिए 14 अक्टूबर से 3  नवंबेर 2022 तक ऑनलाइन रेजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू की गई थी। 

अब परीक्षा का आयोजन 11 दिसम्बर को सिंगल शिफ़्ट में किया जाएगा, परीक्षा का दोपहर 12:00 बजे से 2:30 तक आयोजित की जाएगी। परीक्षा के एडमिट कार्ड अधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिए गए है।

Advertisement

How to Download WB TET Admit Card 2022

Step-1 सबसे पहले अधिकारिक वेबसाइट wbbpe.org पर जाएँ

Step-2 होम पेज पर दिखाई दे रहे “‘’Online Application for Teacher Eligibility Test-2022 (TET-2022)” पर क्लिक करें  

Step-3 न्यू विंडो ओपन होने पर कैंडिडेट अपने लॉगइन क्रैडेंशियल्स भरकर सबमिट करें

Step-4 एडमिट कार्ड स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगा इसे डाउनलोड कर ले और प्रिंट आउट ले लेवें

ये भी पढ़ें-

CTET 2022 Admit Card: कब से शुरू होगी सीटीईटी परीक्षा, कितने दिन पहले जारी होंगें एडमिट कार्ड? जानें नई अपडेट

Advertisement

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Admit Card

HTET Exam: हरियाणा की अध्यापक पात्रता परीक्षा के लिए किस तिथि को जारी होगा एडमिट कार्ड, जाने यहां

Published

on

Advertisement

HTET Exam Admit Card 2022: हरियाणा में आगामी शिक्षक भर्ती परीक्षा का हिस्सा बनने में अभ्यर्थियों को हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा देना अनिवार्य रहता है। इस वर्ष यह परीक्षा 3 और 4 दिसंबर 2022 के दिन आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा के लिए आवेदकों की संख्या 3 लाख 5 हजार 717 है, इस परीक्षा के लिए राज्य में 504 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। परीक्षा के आयोजन से संबंधित शिक्षा बोर्ड द्वारा सभी प्रकार की तैयारी पूरी की जा चुकी है। अब परीक्षा में आवेदन देने वाले अभ्यर्थियों द्वारा परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी होने की प्रतीक्षा की जा रही है।

इस दिन जारी होगा ऐड्मिट कार्ड

हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए 26 नवंबर 2022 के दिन एडमिट कार्ड की लिंक आयोग द्वारा एक्टिव कर दी जाएगी। इसके अंतर्गत अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट bseh.org.in पर जाकर निर्धारित तिथि के दिन अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। पिछली अध्यापक परीक्षा के अनुसार ही इस बार भी आयोग द्वारा मुख्यालय पर हाईटेक कंट्रोल रूम प्रस्तावित किया जाएगा। परीक्षा के आयोजन के दौरान अभ्यर्थियों की कड़ी निगरानी रखी जाएगी, तथा हाइटेक कंट्रोल रूम के माध्यम से अभ्यर्थियों की लाइव मॉनिटरिंग की जाएगी।

परीक्षा का शेड्यूल

3 दिसंबर शनिवार को लेवल 3 पीजीटी परीक्षा शाम 3:00 से 5:30 तक आयोजित की जाएगी। जिसमें 95493 अभ्यर्थी 327 परीक्षा केंद्रों में परीक्षा के लिए शामिल होंगे। 4 दिसंबर के दिन परीक्षा में 504 परीक्षा केंद्रों पर 149430 अभ्यर्थी सुबह 10:00 से 12:30 तक लेवल 2 टीजीटी परीक्षा में शामिल होंगे, साथ ही शाम के सत्र में 3:00 से 5:00 बजे तक लेवल 1 (PRT) की परीक्षा में 60794 अभ्यर्थी 215 परीक्षा केंद्रों में प्रविष्ट होंगे।

Advertisement

ऐसे करे अपना ऐड्मिट कार्ड डाउनलोड

  1. सर्वप्रथम अभ्यर्थी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.bseh.org.in पर पर जाएं।
  2. जिसके पश्चात होम पेज पर एडमिट कार्ड के लिंक एक्टिव हो जाने के बाद HTET Admit Card 2022 लिंक दिखाई देगी।
  3. उस लिंक पर क्लिक करें तथा अपनी डिटेल फिलअप करें।
  4. एडमिट कार्ड आपकी स्क्रीन ओपन हो जाएगा जिसे आप जरूरत के अनुसार डाउनलोड करें तथा प्रिंट निकलवा ले।
Advertisement

Continue Reading

Admit Card

AFCAT 2 Admit Card Release Today: आज 10 अगस्त को इंडियन ऐयरफोर्स परीक्षा के लिए ऐड्मिट कार्ड होंगे जारी किए जा चुके है , जाने केसे डाउनलोड करे 

Published

on

Advertisement

AFCAT 2 Admit Card 2022: इंडियन एयरपोर्ट आज एयर फोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट (AFCAT) एक्जाम के लिए एडमिट कार्ड आज 10 अगस्त 11:00 बजे जारी किए जा चुके है, अभ्यर्थी अपना ऐड्मिट कार्ड अधिकारी वेबसाइट www.afcat.cdac.in पर प्राप्त कर सकते हैं, एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए अभ्यर्थियों को अपनी ईमेल आईडी और पासवर्ड के साथ अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। 

 एयर फोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट (AFCAT) एग्जाम भारतीय वायु सेना द्वारा आयोजित कराई जाने वाली परीक्षा है, जिसके जरिए राष्ट्रीय स्तर पर वायु सेना में भर्ती के लिए युवाओं की नियुक्ति की जाएगी। इस परीक्षा में उपस्थित होने के लिए आवेदकों की शैक्षणिक योग्यता न्यूनतम 60% अंकों के साथ भौतिकी, रसायन तथा गणित विषय से 10th और 12th मे उत्तीर्ण होना आवश्यक है। AFCAT परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए आयु सीमा की बात करें तो इसमें न्यूनतम आयु 20 वर्ष का अधिकतम आयु 24 वर्ष रखी गई है। 

AFCAT 2 परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड डाउनलोड कैसे करें? 

परीक्षा में सम्मिलित होने वाले अभ्यर्थी अपना एडमिट कार्ड नीचे दिए गए विभिन्न चरणों का पालन करके डाउनलोड कर सकते हैं

Advertisement

1.  अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले अभ्यर्थी अधिकारिक वेबसाइट  www.afcat.cdac.in पर जाए। 

2.  इसके बाद उम्मीदवार लॉग इन टैब पर क्लिक करें और अपनी ईमेल आईडी और पासवर्ड के जरिए लॉग इन कर ले। 

3. स्क्रीन पर एएफसीएटी 2 एडमिट कार्ड की लिंक दिखने लग जाएगी, जिस पर क्लिक करें। 

4.  एडमिट कार्ड आपकी स्क्रीन पर दिखने  लगेगा इससे आप डाउनलोड कर ले तथा आवश्यकतानुसार इसका प्रिंट निकलवा ले

ये भी पढ़े

UPTET Admit Card 2022 Out: यूपीटीईटी एडमिट कार्ड जारी, ऐसे करे डाउनलोड

Advertisement

Continue Reading

Admit Card

UPTET Admit Card 2022 Out: यूपीटीईटी एडमिट कार्ड जारी, ऐसे करे डाउनलोड

Published

on

Advertisement

UPTET Admit Card 2022: उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) का आयोजन 23 जनवरी को किया जाएगा परीक्षा के एडमिट कार्ड आज 3 बजे ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी कर दिए गए है. जिन अभ्यर्थियों ने परीक्षा के लिए आवेदन किए हैं, वे updeled.gov.in पर जाकर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते है.

आपको बता दें कि UPTET परीक्षा का आयोजन 28 नवंबर 2021 को किया जाना था, परंतु पेपर लीक होने के कारण परीक्षा को स्थगित कर दिया गया था. जिसके बाद अब 23 जनवरी 2022 को दोबारा परीक्षा आयोजित की जा रही है. उत्तर प्रदेश के बेसिक शिक्षा मंत्री श्री सतीश द्विवेदी द्वारा परीक्षा पेपर लीक मामले का संज्ञान लेते हुए इस बार परीक्षा के आयोजन में कई बदलाव किए हैं जिसमें क्वेश्चन पेपर, कॉपी और ओएमआर शीट हर कैंडिडेट को अलग-अलग लिफाफे में दी जाएगी ताकि हर परीक्षार्थी का पेपर और आंसर शीट अलग हो सके.

सर्वर डाउन होने के चलते करना पड सकता थोड़ा इंतज़ार-

परीक्षा नियामक द्वारा यूपी टेट परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं परंतु अभ्यर्थियों को वेबसाइट पर अधिक ट्राफिक होने के चलते सर्वर डाउन होने की स्थिति में कुछ समय इंतजार करना पड़ सकता है अभ्यर्थी को सलाह दी जाती है कि वह अपना एडमिट  एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए थोड़ा इंतजार करें. कुछ समय बाद आप अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर पाएँगे.

Advertisement

UPTET एडमिट कार्ड 2021-22: कैसे करें डाउनलोड?

– सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट @updeled.gov.in पर जाएं.
– इसके बाद एडमिट कार्ड लिंक पर क्लिक करें.
– पर्सनल डिटेल्स इंटर कर सबमिट करें.
– एडमिट कार्ड आपके सामने होगा.
– एडमिट कार्ड की एक प्रति डाउनलोड कर अपने पास रख लें. 

25 फरवरी को सामने आएंगे परिणाम

यूपी टेट परीक्षा का रिजल्ट आने में अधिक समय नहीं लगता। परीक्षा आयोजित होने के करीब एक महीने बाद अर्थात 25 फरवरी के दिन ही परीक्षा का परिणाम भी घोषित कर दिया जायेगा.

ये भी पढ़ें-

UPTET 2021 EVS Last Minute Revision Question: यूपीटीईटी परीक्षा के अंतिम दिनों में ‘पर्यावरण अध्ययन’ के इन सवालों से करें, बेहतर तैयारी

UPTET 2021: District Wise Exam Center List आ गई परीक्षा सेंटर लिस्ट, चेक करे अपना नजदीकी परीक्षा केंद्र

Advertisement

Continue Reading

Trending