CTET 2021 Admit Card Download: सीटीईटी परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी, इस लिंक से करें डाउनलोड

Advertisement

CTET 2021 Admit Card Download: केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) 16 दिसंबर से 13 जनवरी 2022 तक देश के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर ऑनलाइन सीबीटी मोड में आयोजित की जानी है। परीक्षा के एडमिट कार्ड Official Website ctet.nic.in पर जारी कर दिए गए है जिन अभ्यर्थियों की परीक्षा 16 से 31 दिसंबेर के बीच है उनके एडमिट का डाउनलोड किए जा सकते है जबकि जिनके एग्ज़ाम जनवरी महीने में होने है उन्हें अभी एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए इंतज़ार करना होगा। आप इस आर्टिकल के अंत में दिए गए डाउनलोड लिंक से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते है।

दो शिफ्ट में आयोजित की जाएगी परीक्षा

इस बार सीटेट परीक्षा मे  20 लाख से अधिक उम्मीदवारों के शामिल होने की उम्मीद जताई जा रही है यह परीक्षा दो शिफ्ट में आयोजित की जानी है पहली शिफ्ट की शुरुआत सुबह 9:30 बजे होगी जबकि दूसरी शिफ्ट दोपहर 2:30 बजे से शाम 5:00 बजे तक आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा में दो तरह के पेपर लिए जाएंगे, कक्षा 1 से 5 तक के शिक्षक बनने की इच्छा रखने वाले अभ्यर्थी को पेपर-1 जबकि कक्षा 6 से 8 तक के शिक्षक बनने की इच्छा रखने वाले अभ्यर्थी को पेपर-2 पास करना होगा। 

PaperTimingDurationMarks
Paper-I9.30 AM to 12.00 PM2.30 hours150
Paper-II2.00 PM to 04.30 PM2.30 hours150

एडमिट कार्ड में गलती होने पर क्या करें

एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के पश्चात अभ्यर्थी को एडमिट कार्ड में दी गई जानकारी को क्रॉस वेरीफाई कर लेना चाहिए। आधिकारिक जानकारी के अनुसार एडमिट कार्ड में उम्मीदवार की डिटेल, फोटो हस्ताक्षर या किसी भी अन्य जानकारी में त्रुटि पाए जाने पर उम्मीदवार को सीबीएसई द्वारा जारी किए गए हेल्पडेस्क नंबर 011 -222 40107 या 011 -22240112 या ऑफिशल ईमेल ऐड्रेस ctet.cbse@nic.in पर संपर्क कर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Advertisement

सीटेट 2021 परीक्षा पास करने के लिए कितने अंक चाहिए– CTET 2021 Cut Off Marks-

यदि आप सीटेट परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं तो आपके मन में यह सवाल जरूर आएगा की सीटेट परीक्षा पास करने के लिए कितने अंक लाना जरूरी है तो आपको बता दें कि सीटीईटी ऑफिशल नोटिफिकेशन के अनुसार सीटेट परीक्षा में पास होने के लिए सामान्य वर्ग के अभ्यर्थी को 90 नंबर तथा sc-st ओबीसी वर्ग के उम्मीदवार को 82 – 83 नंबर लाने आवश्यक हैं । सीटेट परीक्षा पास करने के पश्चात अभ्यर्थी को सीबीएसई द्वारा सी टेट सर्टिफिकेट दिया जाता है जिसकी वैधता अब लाइफटाइम कर दी गई है ।

परीक्षा केंद्र पर फॉलो करनी होगी कोविड-19 गाइडलाइन

हाल ही में देश में कोरोना वायरस के Omicron Variant के मिलने के बाद कोरोना की नई गाइडलाइन सरकार द्वारा जारी की गई हैं ऐसे में 16 दिसंबर 2021 से आयोजित होने वाली सीटेट परीक्षा पर भी इसका प्रभाव देखने को मिलेगा। परीक्षा में शामिल होने जा रहे उम्मीदवारों को सरकार द्वारा जारी कोविड-19 गाइडलाइन का पालन करना होगा। इस संबंध मे विस्तृत दिशा निर्देश सीबीएसई द्वारा जल्द जारी किया जाएगा।

कैसे डाउनलोड करें सीटेट एडमिट कार्ड– Steps to Download CTET Admit Card-

एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए अभ्यर्थी को नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा

Step-1 CTETकी ऑफिशल वेबसाइट ctet.nic.in पर जाएं

Step-2 होम पेज दिए गए CTET December 2021 Admit Card  विकल्प पर क्लिक करें

Step-3 इसके बाद अपना एप्लीकेशन नंबर व पासवर्ड डालकर लॉगिन करें

Step-4 आपका एडमिट कार्ड स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा

Step-5 इसे डाउनलोड कर ले और आगे के लिए प्रिंट आउट लेकर रखें

Admit Card link Activated – Click Below link to Download you Test Admit Card

ये भी पढ़ें…

UPTET 2021 Sanskrit Literature based MCQs: संस्कृत साहित्य के महत्वपूर्ण प्रश्न

UPTET Exam 2021: यूपीटीईटी परीक्षा में होंगे बड़े बदलाव, OMR सीट को आधार से लिंक कर ली जाएगी परीक्षा

Advertisement

Leave a Comment